शिक्षकों को लेकर मंत्री इंदर सिंह परमार का बड़ा बयान, कहा- करेंगे नवीन नीति तैयार

समीक्षा बैठक में मंत्री इंदर सिंह परमार ने कहा कि सीएम राइज स्कूलों में कौशल आधारित पाठ्यक्रम कार्यक्रम संचालित किए जाए।

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। स्कूल शिक्षा राज्य मंत्री इंदर सिंह परमार (Inder Singh Parmar) ने शिक्षकों के स्थानांतरण को लेकर बयान दिया है। आत्मनिर्भर मध्य प्रदेश(aatmnirbhar madhya pradesh)  की कार्य योजना पर समीक्षा कर रहे स्कूल शिक्षा राज्यमंत्री इंदर सिंह परमार ने कहा कि शिक्षकों के स्थानांतरण की नवीन नीति तैयार की जाएगी। इसके साथ ही सीएम राइज स्कूलों (CM Rise school) को चिन्हित कर उनके प्रक्रिया पूरी करने के निर्देश दिए हैं।

दरअसल सोमवार को स्कूल शिक्षा विभाग की आत्मनिर्भर मध्यप्रदेश क्रियान्वयन की कार्य योजना की समीक्षा कर रहे स्कूल शिक्षा राज्य मंत्री इंदर सिंह परमार ने कहा कि मध्य प्रदेश के दूरस्थ क्षेत्रों में शिक्षकों की उपलब्धता और शिक्षा गुणवत्ता को बढ़ाने के लिए शिक्षकों के स्थानांतरण की नवीन नीति तैयार की जाएगी। स्थानांतरण की नवीन नीति तैयार करने के लिए राज्यमंत्री इंदर सिंह परमार ने सभी शिक्षक संगठनों से सुझाव आमंत्रित किए हैं।

Read More: MP Board: कक्षा 6 से 8वीं तक के स्कूल शिक्षा विभाग का बड़ा फैसला

मध्य प्रदेश के स्कूलों की सबसे बड़ी योजना सीएम राइज स्कूलों को चिन्हित कर उनके प्रक्रिया को पुरी करने के निर्देश राज्य मंत्री इंदर सिंह परमार ने दिया है। मंत्री परमार ने कहा कि शिक्षा को बढ़ावा देने और तकनीकी शिक्षा विभाग के समन्वय से छात्रों के मूल्यांकन शिक्षकों के प्रदर्शन के आकलन और तृतीय पक्ष मूल्यांकन पद्धति अपनाया जाए।

इसके साथ ही मंत्री इंदर सिंह परमार ने कहा कि शिक्षकों के व्यवसायिक विकास के लिए आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और प्रौद्योगिकी के परीक्षा प्रशिक्षण शिक्षकों को देने की नीति तैयार की जा रही है। वही एक मजबूत शिक्षक मूल्यांकन प्रणाली तैयार करने के निर्देश भी राज्य मंत्री इंदर सिंह परमार ने अधिकारियों को दिए।

समीक्षा बैठक में मंत्री इंदर सिंह परमार ने कहा कि सीएम राइज स्कूलों में कौशल आधारित पाठ्यक्रम कार्यक्रम संचालित किए जाए। इसके अलावा कक्षा छठी से आठवीं तक के विद्यार्थी को स्थानीय कुशल कारीगर, कलाकार, शिल्पी हुनरमंद व्यक्तियों से स्थानीय कला आदि विद्या सिखाई जाए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here