MP Board: 10वीं और 12वीं के प्रैक्टिकल परीक्षा और क्वेश्चन बैंक से जुडी बड़ी खबर, देखे यहां

परीक्षकों की नियुक्ति के लिए विषयवार शिक्षकों की जानकारी भी स्कूलों से मांगी गई है। इन्हीं शिक्षकों को संबंधित विषय के प्रायोगिक परीक्षा के दिन बाहरी परीक्षक नियुक्त किया जाएगा।

MP Board

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। मध्य प्रदेश (madhya prades) में 10वीं एवं 12वीं की बोर्ड परीक्षा (10th 12th board exam) के लिए प्रायोगिक परीक्षा (practical exam) की तैयारी शुरू कर दी गई है। बता दें कि 10वीं एवं 12वीं की बोर्ड परीक्षार्थियों के लिए 17 से 30 अप्रैल 2021 तक प्रायोगिक परीक्षा आयोजित की जाएगी। वहीं स्वाध्याय छात्रों के लिए प्रायोगिक परीक्षा 30 अप्रैल से 18 मार्च 2021 तक आयोजित होगी। इसके लिए माध्यमिक शिक्षा मंडल (Board of Secondary Education) द्वारा प्लान तैयार किया गया है।

दरअसल इस बार प्रायोगिक परीक्षा के लिए माध्यमिक शिक्षा मंडल द्वारा विषयवार छात्र संख्या की जानकारी उपलब्ध कराई जाएगी। जिसके बाद छात्रों के उसी संख्या को कोड (number code) मानकर उसके लिए बाहरी परीक्षक नियुक्त किए जाएंगे। इस मामले में जिले भर से विषयवार शिक्षकों की जानकारी को एकत्रित किया जा रहा है। इसके अलावा परीक्षकों की नियुक्ति के लिए विषयवार शिक्षकों की जानकारी भी स्कूलों से मांगी गई है। इन्हीं शिक्षकों को संबंधित विषय के प्रायोगिक परीक्षा के दिन बाहरी परीक्षक नियुक्त किया जाएगा।

प्रायोगिक परीक्षा के लिए माशिमं द्वारा ओएमआर सीट (OMR Sheet) उपलब्ध कराए जाएंगे। वहीं विज्ञान और अन्य विषयों के लिए अलग-अलग ओएमआर सीट विद्यार्थियों को दी जाएगी। जबकि बोर्ड परीक्षा की तर्ज पर ही प्रायोगिक परीक्षा की कॉपी के बंडल तैयार किए जाएंगे। वहीं स्वाध्याय छात्रों के बंडल अलग से तैयार होंगे। प्रत्येक बंडल में 200 उत्तर पुस्तिकाओं को शामिल किया जाएगा।

Read More: Ratlam News: निर्वस्त्र कर युवक की बेल्ट से बेरहमी से पिटाई, पुलिस तक पहुंचा मामला

10वीं परीक्षा के लिए जहां सैद्धांतिक परीक्षा 80 अंक की, वहीं प्रायोगिक परीक्षा (practical exam) 20 अंक के लिए जाएंगे। जिसमें प्रोजेक्ट वर्क (Project work) के 15 अंक, वही नोटबुक प्रेजेंटेशन (Notebook presentation) के 5 अंक को शामिल किया जाएगा। जबकि 12वीं की परीक्षा के लिए सैद्धांतिक परीक्षा 70 या 80 अंक के रहेंगे। जबकि प्रायोगिक परीक्षा 30 अंक के होंगे। इनमें प्रोजेक्ट वर्क 20 अंक जबकि नोटबुक प्रेजेंटेशन के 10 अंक शामिल रहेंगे।

माशिमं और लोक शिक्षण संचनालय के अलग-अलग प्रश्न बैंक

बता दें कि इसके अलावा कक्षा 9वीं से 12वीं के लिए प्रश्न बैंक (question bank) भी अलग-अलग तैयार किए गए हैं। जहां माध्यमिक शिक्षा मंडल ने अलग प्रश्न बैंक तैयार की है। वही लोक शिक्षण संचनालय द्वारा 9वीं से 12वीं कक्षा के लिए अलग क्वेश्चन तैयार किया गया है। माना जा रहा है कि परीक्षा के लिए दोनों प्रश्न बैंक ही विद्यार्थियों के लिए काफी उपयोगी है।

9वीं से 12वीं तक के लिए माध्यमिक शिक्षा मंडल द्वारा तैयार क्वेश्चन बैंक के लिए यहां क्लिक करें:-

https://bsemp.nic.in/OnlineServices/LearningCenter/Default.aspx

लोक शिक्षण संचालनालय द्वारा तैयार किए गए 9वीं से 12वीं क्वेश्चन बैंक के लिए यहां क्लिक करें:-

https://www.vimarsh.mp.gov.in/(S(tkmhbtyavstivbl4luanxhvg))/Examination.aspx