MP Board: 10वीं के छात्रों को मिली बड़ी राहत, सिलेबस में कटौती, यहां देखें लिस्ट

10वीं हाई स्कूल की मुख्य परीक्षा के लिए विज्ञान और गणित विषय में सिलेबस की कटौती की जा रही है।

mp board

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। मध्य प्रदेश में 2 महीने की देरी के बाद अप्रैल महीने से 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा (mp board exam) शुरू हो रही है। इससे पहले माध्यमिक शिक्षा मंडल, मध्यप्रदेश (Board of Secondary Education, madhya pardesh) ने 10वीं के छात्रों को बड़ी राहत दी है। दरअसल हाई स्कूल की मुख्य परीक्षा के लिए सिलेबस में कटौती की गई है।

माध्यमिक शिक्षा मंडल ने अपनी वेबसाइट पर कटौती किए गए सिलेबस (syllabus) को अपलोड (upload) किया है। इस विषय में माध्यमिक शिक्षा मंडल मध्यप्रदेश का कहना है कि कोरोना संक्रमण (corona )की वजह से 10 महीने तक स्कूलों (school) को बंद रखा गया था। जिसके कारण छात्रों को पाठ्यक्रम पूरे करने में खासी परेशानी हुई है। जिसके कारण 10वीं हाई स्कूल की मुख्य परीक्षा के लिए विज्ञान (science) और गणित (maths) विषय में सिलेबस की कटौती की जा रही है।10वीं के पाठ्यक्रम से विज्ञान, गणित विषय के हटाये गए भाग का हिन्दी संस्करण इस तरह है।

Read More: भ्रष्टाचार के खिलाफ आवाज उठाने वाली महिला प्राचार्या को किया गया सस्पेंड, यह है पूरा मामला

10वीं बोर्ड परीक्षा के लिए गणित विषय में सिलेबस की कटौती

10वीं बोर्ड परीक्षा के लिए गणित विषय में जिस सिलेबस की कटौती की गई है। उनके अध्याय के नाम हैं। वास्तविक संख्याएं, बहुपद, द्विघात समीकरण, निर्देशांक ज्यामिति, त्रिभुज, वृत्त, त्रिकोणमितीय का परिचय इत्यादि। विद्यार्थी इस लिंक के जरिए कटौती किए गए सिलेबस की जानकारी ले सकते हैं:

http://mpbse.nic.in/Maths_Redused_Syllabus_19022021.PDF

10वीं बोर्ड परीक्षा के लिए विज्ञान विषय में जिस सिलेबस की कटौती

वहीं मुख्य परीक्षा के लिए विज्ञान विषय में जिन अध्याय की कटौती की गई है। उनमें रसायन पदार्थ, धातु एवं अधातु, कार्बन और उसके यौगिक, जीवों की दुनिया, मानव नेत्र एवं रंग बिरंगा संसार, विद्युत के चुंबकीय प्रभाव, ऊर्जा के स्रोत इत्यादि की कटौती की गई है। विद्यार्थी इस लिंक के जरिए कटौती किए गए सिलेबस की जानकारी ले सकते हैं:

http://mpbse.nic.in/Science_Redused_Syllabus_19022021.PDF

माशिमं द्वारा 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षा की समस्या का निराकरण

साथ ही 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षा के लिए छात्रों की परेशानी थी कि फॉर्म सुधार के लिए पेमेंट गेटवे द्वारा 50 से कम की शुल्क का भुगतान स्वीकार नहीं किया जा रहा है। जिस समस्या का निराकरण माध्यमिक शिक्षा मंडल द्वारा किया जा चुका है। विद्यार्थी एक बैच बना कर भुगतान कर सकते हैं। इससे पहले परीक्षा आवेदन पत्र में ऑनलाइन संशोधन की अंतिम तिथि को बढ़ाया गया है। जहां दसवीं और बारहवीं की परीक्षा आवेदन पत्र में ऑनलाइन संशोधन 25 रुपए प्रति छात्र 25 फरवरी तक की जा सकती है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here