MP Board: छात्रों को बड़ी राहत, टली 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा, आदेश जारी

मामले पर माध्यमिक शिक्षा मंडल ने आदेश भी जारी कर दिए हैं। इसके साथ ही प्रदेश के छात्रों को बड़ी राहत दी गई।

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। मध्यप्रदेश में MP Board 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा (10th 12th board exam) 30 अप्रैल से शुरू होनी थी। जिसे अब 1 महीने के लिए स्थगित कर दिया गया। इस मामले में माध्यमिक शिक्षा मंडल (Board of Secondary Education) ने आदेश जारी कर दिए हैं। मध्य प्रदेश में माध्यमिक शिक्षा मंडल द्वारा आयोजित होने वाली 10वीं और 12वीं परीक्षा को 1 महीने के लिए टाल दिया गया है। अब परीक्षाएं जून में संचालित की जाएगी। बता दें कि इससे पहले 10वीं की परीक्षा 30 अप्रैल ओर 12वीं की परीक्षा 1 मई से शुरू होने थी।

इससे पहले स्कूल शिक्षा मंत्री इंदर सिंह परमार ने बयान दिया था कि 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं को टाला जा सकता है। बता दें कि प्रदेश में संक्रमण की रफ्तार तेज है। जिसके बाद MP Board द्वारा यह निर्णय लिया गया है। मामले में दसवीं बारहवीं की बोर्ड परीक्षाओं को टालने के लिए मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान को प्रस्ताव भेजा गया था जिसके ऊपर मुहर लग गई है। वहीं इस मामले पर माध्यमिक शिक्षा मंडल ने आदेश भी जारी कर दिए हैं। इसके साथ ही प्रदेश के छात्रों को बड़ी राहत दी गई।

Read More: बीजेपी विधायक ने प्रदेश में ऑक्सीजन की कमी को लेकर खड़े किए सवाल

हालांकि इस मामले में छात्रों का कहना था कि परीक्षाओं को टाले जाने से विद्यार्थियों के ऊपर दबाव की स्थिति बनी रहेगी। ऐसी स्थिति में अगर परीक्षाएं समय पर संचालित हो जाती तो विद्यार्थियों को ऐसे दबाव से छुटकारा मिल जाता लेकिन प्रदेश में संक्रमण की रफ्तार को देखते हुए 10वीं 12वीं की बोर्ड परीक्षाएं जून तक टालने का फैसला लिया गया है। जहाँ बोर्ड परीक्षाओं को 1 महीने के लिए टाल दिया गया है और इसकी अधिकृत सूचना भी जारी कर दी गई है।

बता दें कि इससे पहले प्रैक्टिकल एग्जाम में समय के बंधन को समाप्त कर दिया गया है। विद्यार्थी कोरोना कर्फ्यू के खत्म होने के बाद अपनी सुविधानुसार प्रैक्टिकल एग्जाम दे सकेंगे। इसके साथ ही कक्षा 1 से लेकर आठवीं तक के स्कूल को 15 जून तक बंद रखने का फैसला लिया गया है। वहीं छात्रों को प्रोजेक्ट के आधार पर जनरल प्रमोशन दिया जाएगा।

बता दें कि इससे पहले इंदर सिंह परमार ने कहा था कि प्रदेश में कोरोना कर्फ्यू लगाया गया है। ऐसे में एमपी बोर्ड के छात्रों की जीवन को खतरे में डाला जाना सही नहीं है। जिस कारण से परीक्षाओं को स्थगित किया गया है। आगे आने वाली स्थिति को देखते हुए आगे की कार्रवाई की जाएगी। हालांकि 10वीं और 12वीं की प्रैक्टिकल परीक्षाएं स्थगित नहीं की गई है। बच्चे अपनी सुविधानुसार प्रैक्टिकल परीक्षा परीक्षा दे सकेंगे।

MP Board: छात्रों को बड़ी राहत, टली 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा, आदेश जारी MP Board: छात्रों को बड़ी राहत, टली 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा, आदेश जारी