MP Board: 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षा के लिए माशिमं ने लिया ये बड़ा निर्णय

जहां परीक्षा केंद्रों पर शारीरिक दूरी सहित कोरोना गाइडलाइन का पालन किया जाएगा।

mp board

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। मध्यप्रदेश (madhya pradesh) में कोरोना संक्रमण के बीच सुनियोजित ढंग से 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षा (10th-12th board exam) कराए के लिए माध्यमिक शिक्षा मंडल (Board of Secondary Education) ने परीक्षा केंद्र को लेकर गाइडलाइन जारी किया है। माशिमं में चर्चा यह भी है कि 10वीं और 12वीं की प्री-बोर्ड परीक्षा ऑनलाइन (online) माध्यम से कराई जाए। इसके साथ ही साथ परीक्षा में नकल रोकने के लिए माध्यमिक शिक्षा मंडल ने बड़ा निर्णय लिया है।

दरअसल 10वीं और 12वीं की परीक्षा दो पारियों में संचालित की जाएगी। वहीं इस बार 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा ऑनलाइन ऑफलाइन दोनों तरीके से ली जाएगी। जिसके लिए माध्यमिक शिक्षा मंडल के सचिव ने परीक्षा केंद्रों को लेकर गाइडलाइन जारी की है। वहीं इस बार परीक्षा केंद्रों पर प्रश्न पत्र भी ऑनलाइन माध्यम से पहुंचेंगे। माध्यमिक शिक्षा मंडल 10वीं और 12वीं की परीक्षा में प्रश्न पत्र पेनड्राइव के माध्यम से केंद्रों तक पहुंचाएगा। जिसके बाद परीक्षा केंद्रों पर प्रिंटर या फोटो कॉपी मशीन से प्रिंट कर विद्यार्थियों को प्रश्न पत्र सौंपे जाएंगे।

Read More: MP Board: 1 से 8वीं तक के बच्चों के लिए नहीं हुआ ये महत्वपूर्ण काम, कैसे होगा मूल्यांकन

इस मामले में माध्यमिक शिक्षा मंडल ने निर्णय लिया है कि निजी स्कूलों में अधिक परीक्षा केंद्र बनाए जाएंगे और परीक्षा केंद्रों के लिए ऐसे ही स्कूलों का चयन किया जाएगा। जिसमें प्रिंटर, फोटो कॉपी मशीन, इंटरनेट और कंप्यूटर जैसी सुविधाएं उपलब्ध हो। या आसानी से इन सुविधाओं को उपलब्ध कराया जा सके। इसके साथ ही साथ ऐसे स्कूलों मैं परीक्षा केंद्र बनाए जाएंगे। जहां परीक्षार्थियों के बैठने की उचित व्यवस्था के साथ-साथ प्रसाधन और पेयजल की भी अच्छी व्यवस्था हो। माध्यमिक शिक्षा मंडल ने साफ कहा है कि ऐसे स्कूलों का चयन नहीं किया जाएगा जहां शामियाना लगाकर परीक्षार्थियों को परीक्षा देने की स्थिति उत्पन्न हो।

बता दें कि माध्यमिक शिक्षा मंडल के द्वारा जहां 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा 30 अप्रैल से 15 मई तक, वहीं दूसरी परीक्षा 1 से 15 जुलाई तक आयोजित होगी। इस दौरान दो पाली में परीक्षा आयोजित की जाएगी। जहां परीक्षा केंद्रों पर शारीरिक दूरी सहित कोरोना गाइडलाइन का पालन किया जाएगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here