MP Board: माशिमं ने 10वीं-12वीं छात्रों को दी बड़ी राहत, निर्देश जारी

इससे पहले परीक्षा के लिए सारी तैयारियां पूरी कर ली गई थी।

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट मध्यप्रदेश में संक्रमण के बढ़ते मामले के बीच शिवराज सरकार ने MP Board 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा को स्थगित कर दिया है। इसके साथ ही छात्रों को बड़ी राहत दी गई है। दरअसल 10वीं और 12वीं परीक्षा के प्रवेश पत्र जारी कर दिए गए हैं। जिसमें सुधार के अंतिम तिथि 15 अप्रैल रखी गई थी। अब उसे बढ़ा दिया गया है।

माध्यमिक शिक्षा मंडल ने बड़ा फैसला लेते हुए कक्षा MP Board 10वीं और 12वीं के प्रवेश पत्र में सुधार के अंतिम तिथि को 10 मई तक बढ़ा दिया है। अब विद्यार्थी द्वारा एमपी ऑनलाइन के पोर्टल पर प्रवेश पत्र में गलतियां 10 मई तक सुधारे जा सकेंगे। प्रदेश में संक्रमण की रफ्तार को देखते हुए 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा को 1 माह के लिए स्थगित कर दिया गया है वहीं नई तारीख की घोषणा जल्द ही की जाएगी। इससे पहले छात्र बोर्ड परीक्षा के लिए जारी किए गए प्रवेश पत्र में हुई त्रुटियों को सुधार सकते हैं। इसके लिए उन्हें एमपी ऑनलाइन पोर्टल से प्रवेश पत्र डाउनलोड करना होगा।

Read More: शिवपुरी : पटवारी के देवर की इलाज के अभाव में मौत, रास्ते में दम तोड़ा

माध्यमिक शिक्षा मंडल ने सभी प्राचार्य को प्रवेश पत्र जारी करने के निर्देश दे दिए थे। अब इस मामले में निर्देश देते हुए माध्यमिक शिक्षा मंडल ने कहा है कि 10वीं और 12वीं परीक्षा के प्रवेश पत्र में आवश्यक संशोधन की अंतिम तिथि को बढ़ाकर 10 मई 2021 किया गया है।  प्रवेश-पत्रों में विषय अथवा माध्यम की त्रुटि पाए जाने की स्थिति में एमपी ऑनलाइन के पोर्टल पर जाकर निर्धारित शुल्क जमा कर वांछित त्रुटि सुधार कराई जा सकती है। वही मंडल द्वारा संचालित परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड एमपी ऑनलाइन पोर्टल पर उपलब्ध करा दिए थे।

बता दें कि इससे पहले स्कूल शिक्षा मंत्री इंदर सिंह परमार ने कहा था कि 10वीं और 12वीं की परीक्षा किसी भी कीमत पर रद्द नहीं की जाएगी और विद्यार्थियों को जनरल प्रमोशन नहीं दिया जाएगा। आगे संक्रमण की रफ्तार और स्थिति को देखकर परीक्षा कराए जाने के माध्यम पर विचार किया जाएगा। बता दें कि अगर प्रदेश में संक्रमण के हालात ऐसे ही रहते हैं तो 10वीं और 12वीं के विद्यार्थियों की परीक्षा ऑनलाइन माध्यम से भी आयोजित की जा सकती है। इससे पहले परीक्षा के लिए सारी तैयारियां पूरी कर ली गई थी।