MP Board: 9वीं से12वीं तक की प्रैक्टिकल परीक्षा इस दिन से शुरू, 5 को जारी होगा टाइम टेबल

जबकि 9वी और 11वीं की वार्षिक परीक्षा मार्च में आयोजित की जाएगी।

MP School

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। कोरोना संक्रमण की वजह से मध्य प्रदेश में बोर्ड परीक्षा (Board Examination in Madhya Pradesh) 2 महीने की देरी से शुरू हो रही है। कक्षा 9वीं से 12वीं तक की प्रैक्टिकल परीक्षा 15 अप्रैल से शुरू होगी। वहीं 9वीं से 12वीं तक की प्रैक्टिकल परीक्षा(practical exam) के लिए टाइम टेबल (time table) मार्च महीने के बाद जारी किया जाएगा।

दरअसल मध्य प्रदेश माध्यमिक शिक्षा मंडल (Board of Secondary Education) कक्षा 9वीं से 12वीं तक की प्रैक्टिकल परीक्षा 15 अप्रैल 2021 से आयोजित की जाएगी। वही मंडल की माने तो प्रैक्टिकल परीक्षा के लिए टाइम टेबल 5 अप्रैल को जारी कर दिया जाएगा। इससे पहले 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाएं 30 अप्रैल से शुरू होने वाली है। जबकि 9वी और 11वीं की वार्षिक परीक्षा मार्च में आयोजित की जाएगी।

Read More: चाकू के साथ पुलिस ने पकड़ा युवक, थाने पहुंचकर कांग्रेस नेत्री ने किया हंगामा

ज्ञात हो कि प्रदेश में कोरोना संक्रमण को देखते हुए मध्यप्रदेश में स्कूलों को बंद रखा गया था। जिसके बाद 9वीं से 12वीं तक की नियमित कक्षाएं संचालित के लिए 18 दिसंबर से 50% क्षमता के साथ शुरू की गई थी। इससे पहले कोरोना काल को देखते हुए 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा के लिए कई बदलाव किए गए थे।

हालांकि बाद में स्कूल शिक्षा विभाग (School Education Department) द्वारा उन बदलावों को खारिज कर दिया गया। इसके साथ ही माध्यमिक शिक्षा मंडल द्वारा बोर्ड परीक्षा के लिए बनाए गए नियम को भी निरस्त कर दिया गया। स्कूल शिक्षा विभाग की तरफ से कहा गया कि मध्यप्रदेश में 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा पुराने पैटर्न पर ही आयोजित की जाएगी और इसके लिए विद्यार्थी क्वेश्चन बैंक (question bank) के जरिए तैयारी कर सकते हैं