MP Board: 10वीं और 12वीं की प्रैक्टिकल परीक्षा का टाइम टेबल जारी, देखे यहां

10वीं और 12वीं परीक्षा सहित पूर्व प्राथमिक प्रशिक्षण पत्र उपाधि और शारीरिक शिक्षण परीक्षा के लिए नियमित छात्रों की प्रायोगिक परीक्षा से संबंधित स्कूलों में जबकि स्वाध्यायी छात्रों की प्रायोगिक परीक्षा परीक्षा केंद्र में ही ली जाएगी।

शिवराज सरकार

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। मध्यप्रदेश में 10वीं-12वीं बोर्ड परीक्षा (MP Board Exam) के अंतर्गत परीक्षा कार्यक्रम का ऐलान किया जा रहा है। इसी बीच छात्रों के प्रैक्टिकल परीक्षा (practical exam) को लेकर भी मंडल ने तिथि घोषित कर दी है। दरअसल माध्यमिक शिक्षा मंडल मध्य प्रदेश (Board of Secondary Education Madhya Pradesh) द्वारा हाईस्कूल (high school) और हायर सेकेंडरी स्कूल (higher Secondary School) सहित व्यावसायिक पाठ्यक्रम, प्रशिक्षण पत्र उपाधि और शारीरिक शिक्षण परीक्षा के लिए प्रैक्टिकल परीक्षा का नया टाइम टेबल (Time table) जारी किया गया है।

बता दें कि 10वीं एवं 12वीं के नियमित परीक्षार्थी की प्रैक्टिकल परीक्षा 17 अप्रैल से 27 अप्रैल 2021 तक संपन्न की जाएगी। वही हाईस्कूल और हायर सेकेंडरी सहित पूर्व प्राथमिक परीक्षा पत्र उपाधि और शारीरिक प्रशिक्षण परीक्षा के लिए स्वाध्यायी छात्रों के लिए प्रायोगिक परीक्षा 30 अप्रैल से 18 मई 2021 तक आयोजित होगी।

Read More: MP News: जनजातीय समुदाय के छात्रों के लिए सीएम शिवराज की बड़ी घोषणा

10वीं और 12वीं परीक्षा सहित पूर्व प्राथमिक प्रशिक्षण पत्र उपाधि और शारीरिक शिक्षण परीक्षा के लिए नियमित छात्रों की प्रायोगिक परीक्षा से संबंधित स्कूलों में जबकि स्वाध्यायी छात्रों की प्रायोगिक परीक्षा परीक्षा केंद्र में ही ली जाएगी। साथ ही 10वीं एवं 12वीं के नियमित छात्रों के लिए संबंधित संस्था से संबंधित विषय की प्रायोगिक परीक्षा संपन्न होने के अगले दिन अंक प्राप्त करने की तिथि 28 अप्रैल 2021 रखी गई है जबकि स्वाध्यायी छात्रों के लिए प्रैक्टिकल परीक्षा खत्म होने के एक दिन बाद 19 मई रखी गई है।

वही नियमित छात्रों की प्रायोगिक परीक्षा के लिए आंतरिक मूल्यांकनकर्ता की नियुक्ति संबंधित शासकीय विद्यालय के प्राचार्य द्वारा संस्था में कार्यरत विषयों के शिक्षक में से की जाएगी। जबकि स्वाध्याय छात्रों के लिए प्रायोगिक परीक्षा के संचालन में समन्वयक और संस्था केंद्र के प्राचार्य की नियुक्ति मंडल द्वारा की गई है।

अधिक जानकारी के लिए 10वीं और 12वीं के छात्र इस लिंक पर क्लिक कर सकते हैं: –

https://cdn1.mpbreakingnews.in/wp-content/uploads/2021/03/1509_Pr_exam_order.pdf