National Voters Day

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट

मध्यप्रदेश (Madhya Pradesh) में आगामी उपचुनाव (By-election) से पहले प्रदेश के युवाओं (Youngsters) को वोटर बनाने की कवायद शुरू हो गई है। कॉलेजों (Collage) में पढ़ने वाले युवाओं को अब सरकार (Government) मतदाता बनाने का इंतजाम कर रही है। विद्यार्थी वोटर बन सके इसके लिए कॉलेज में प्रवेश के दौरान ही उसे फॉर्म-6 दिया जाएगा जिससे वह अपना वोटर कार्ड (Voter Card) बनवा सकेगा। इसके साथ ही स्कूलों में भी जो युवक 18 साल के होने वाले वाले है उनको भी कार्ड बनाने के लिए प्रेरणा देने के लिए कहा गया है।

सरकार ज्यादा से ज्यादा युवाओ को वोटिंग में शामिल करवाना चाहती है। यही कारण है की कालेजों में नए प्रवेश लेने वाले विद्यार्थियों से फॉर्म-6 (Form-6) भरवाया जा रहा है। मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी (Chief Election Officer) द्वारा कालेजों में 25 अगस्त तक स्वीप प्लान संक्षिप्त बनाकर भेजने को कहा गया है। लेकिन अभी अधिक्तर कालेजों में इसकी व्यवस्था अभी तक नहीं की है।

इधर मतदान केंद्र में 80 साल से ज्यादा की उम्र और दिव्यांग मतदाताओं को आने की मनाही होगी। ऐसे मतदाताओं को पोस्टल बैलेट के माध्यम से वोट देने की अनुमति होगी। इसके लिए मतदाताओं को पोस्टल बैलेट के माध्यम से वोट करने के लिए आवेदन करना होगा।