MP College: UG-PG छात्रों के लिए इस बड़ी तैयारी में उच्च शिक्षा विभाग, रणनीतियों पर काम शुरू

मध्य प्रदेश के सभी विश्वविद्यालयों को 31 जुलाई तक UG फाइनल ईयर के रिजल्ट घोषित करने के निर्देश दिए गए हैं।

उच्च शिक्षा विभाग

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। कोरोना संक्रमण (corona infection) का सबसे ज्यादा असर बच्चों की पढ़ाई पर देखने को मिल रहा है। उनकी दूसरी लहर (second wave) के बढ़ते केसों के बीच अभी तक 12वीं की परीक्षा को लेकर कोई निर्णय नहीं हो पाया है। जिसके बाद उच्च शिक्षा विभाग द्वारा MP College UG और PG के प्रवेश प्रक्रिया को लेकर बड़ा निर्णय लिया जा रहा है। उच्च शिक्षा विभाग ने UG से पहले PG की प्रवेश परीक्षाएं शुरू करने की तैयारी पूरी कर ली है।

माना जा रहा है के जून के दूसरे सप्ताह में PG प्रवेश परीक्षा के लिए निर्देश और काउंसलिंग (Counseling) शुरू कर दी जाए। ज्ञात हो कि CBSE 12वीं सहित मध्य प्रदेश की 12वीं परीक्षा को लेकर अभी तक कोई निर्णय नहीं हो पाने की वजह से UG में प्रवेश प्रक्रिया पूरी नहीं की जा सकती। अब ऐसी स्थिति में उच्च शिक्षा विभाग (higher education department) PG पहले सेमेस्टर में प्रवेश प्रक्रिया शुरू करने की तैयारी शुरू कर दी है। इसके साथ ही मध्य प्रदेश के सभी विश्वविद्यालयों को 31 जुलाई तक यूजी फाइनल ईयर के रिजल्ट घोषित करने के निर्देश दिए गए हैं।

Read More: Rare Notes: आपके पास भी हैं ऐसे 1 या 5 रुपए के नोट तो मिलेंगे इतने रुपए, जाने डिटेल्स

ज्ञात हो कि 1 जून को CBSE द्वारा 12वीं की परीक्षा को लेकर निर्णय लिया जाएगा। जिसके बाद ही MP Board 12वीं परीक्षा आयोजित करवाए जाएंगे। 12वीं के परीक्षा परिणाम अगस्त से पहले विद्यार्थियों को उपलब्ध नहीं कराए जाएंगे। ऐसी स्थिति में UG के प्रथम सत्र में प्रवेश शुरू करना मुश्किल है। जिसपर हो रही देरी को देखते हुए विभाग ने PG के प्रथम सेमेस्टर में प्रवेश प्रक्रिया शुरू करने का निर्णय लिया गया है।

Read More: खुदाई में मिला अंग्रेजों के समय के प्राचीन सिक्के, अरबों में है कीमत!

उच्च शिक्षा मंत्री मोहन यादव (mohan yadav) ने इसके संकेत दिए। उन्होंने कहा कि विभाग तैयारी में जुटा हुआ है। वहीं इस मामले में विभाग के अधिकारियों का कहना है कि संक्रमण की वजह से देर ना हो। इसके लिए यह व्यवस्था की जा रही है। वही UG में मेरिट आधार (merit list) पर प्रवेश दिया जाएगा।