MP News: जनता की जेब पर पेट्रोल की मार, कीमत हुई 100 के पार

2 दिन पहले राजधानी भोपाल में पेट्रोल और डीजल की कीमतों में 24 पैसे प्रति लीटर की कीमत बढ़ाई गई है। वही प्रीमियम पेट्रोल की कीमत एक ही दिन में 26 पैसे प्रति लीटर बढ़ाए गए हैं।

MP News

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। नए साल में लगातार पेट्रोल-डीजल (petrol diesal) की कीमतों में बढ़ोतरी देखने को मिल रही है। इसका सीधा सीधा असर आम आदमी की जेब पर पड़ रहा है। वहीं तेल विपणन कंपनियों (Oil marketing companies) द्वारा लगातार डीजल पेट्रोल के दाम में बढ़ोतरी से मध्यप्रदेश में पेट्रोल के दाम 100 रुपए के पार चले गए। पेट्रोल के दामों में इतना जबरदस्त उछाल मध्य प्रदेश के अनूपपुर जिले में देखने को मिला है।

दरअसल अनूपपुर जिले में प्रीमियम पेट्रोल (premium petrol) 100 रुपए लीटर जबकि सामान्य पेट्रोल 97 रुपए लीटर बिक रहे हैं। इससे पहले 2020 में प्रदेश में पेट्रोल के दामों में लगातार बढ़ोतरी देखने को मिली थी। 2 दिसंबर के बाद से लगातार प्रदेश में पेट्रोल और डीजल के भाव बढ़ रहे हैं।

पेट्रोल – डीजल के बढ़ते दामों पर तेल कंपनियों का कहना है कि कच्चे तेल की कीमतों में हो रही बढ़ोतरी के कारण भाव को बढ़ाया जा रहा है। केंद्र सरकार सरकारी वेट और एक्साइज टैक्स (excise tax) में कमी करने को तैयार नहीं है। वहीं मध्य प्रदेश की बात करें तो प्रदेश में 33% वेट के अलावा साढ़े 4 रुपए अतिरिक्त कर लगाया जाता है। डीजल पर 23% वैट के अलावा 3 रुपए प्रति लीटर अतिरिक्त कर लगता है। मध्यप्रदेश में ऊंचे टैक्स की दर के कारण दिसंबर 2020 तक शिवराज सरकार ने 7500 करोड़ रुपए की कमाई की है।

Read More: MP News: स्व सहायता समूह की महिलाओं के लिए सीएम शिवराज की बड़ी घोषणा

1 जनवरी के शुरुआती सप्ताह में भोपाल में पेट्रोल के दाम बढ़कर 91.46 से बढ़कर 92.17 रुपए हो गए थे। वहीं अब पेट्रोल के दाम 94.18 रूपय हो गए हैं। हालांकि भोपाल से ज्यादा इंदौर (indore) में पेट्रोल के भाव में बढ़ोतरी देखने को मिली है। इंदौर में प्रति लीटर पेट्रोल 94.27 रुपए मिल रही है। वही अनूपपुर (anuppur) में यह आंकड़ा सामान्य पेट्रोल 97.31 और प्रीमियम पेट्रोल 100.20 रुपए हुए हैं।

प्रदेश के अन्य जिलों की बात करें तो ग्वालियर में 94.05 रुपए, जबलपुर में 94.18 और सतना जिले में 99.1 रुपए पेट्रोल के भाव दर्ज किए गए। 2 दिन पहले राजधानी भोपाल में पेट्रोल और डीजल की कीमतों में 24 पैसे प्रति लीटर की कीमत बढ़ाई गई है। वही प्रीमियम पेट्रोल की कीमत एक ही दिन में 26 पैसे प्रति लीटर बढ़ाए गए हैं।

बता दें कि हर रोज सुबह 6:00 बजे पेट्रोल और डीजल की कीमतें बदलती रहती है। नई दर सुबह 6:00 बजे लागू हो जाती है। वही पेट्रोल डीजल की कीमतों के बारे में जानने के लिए इस लिंक पर क्लिक कर सकते हैं:

http://www.iocl.com