मध्यप्रदेश (madhya pradesh) में अनुकंपा नियुक्ति (compassionate appointment) देने की तैयारी शुरू कर दी गई है। अनुकंपा नियुक्ति संबंधित सभी आवेदन ऑनलाइन (online application) लिए जाएंगे। इस संबंध में लोक शिक्षण संचालनालय द्वारा आदेश घोषित किया गया है। दरअसल लोक शिक्षण संचालनालय (Directorate of Public Education) के कमिश्नर जयश्री कियावत ने सभी संयुक्त संचालक और जिला शिक्षा अधिकारी को आदेश जारी किए हैं।

जारी आदेश में कहा गया है कि 16 जून के बाद होने वाली अनुकंपा नियुक्ति सभी आवेदन ऑनलाइन लिए जाएंगे। इसके लिए एजुकेशन पोर्टल (education portal) पर अनुकंपा नियुक्ति प्रबंधन प्रणाली विकसित की गई है। वही 16 जून के बाद यदि कोई भी आवेदन ऑफलाइन प्राप्त होते हैं तो उस पर सुनवाई नहीं की जाएगी।

Read More: Transfer: मध्यप्रदेश में फिर हुए अधिकारियों के तबादले, यहां देखे लिस्ट

इतना ही नहीं जिला शिक्षा अधिकारी (District Education Officer) को आदेश जारी करते हुए कमिश्नर जयश्री कियावत (Jayshree Kiyawat) ने कहा कि 16 जून से पूर्व प्राप्त हुए सभी आवेदन को 7 दिन के अंदर ऑनलाइन करना है। इसके साथ ही 17 जून गुरुवार यानी आज से अनुकंपा नियुक्ति संबंधी सभी आवेदन ऑनलाइन एजुकेशन पोर्टल पर किए जाएंगे। वही अनुकंपा नियुक्ति प्रबंधन प्रणाली के अंतर्गत आवेदन और निराकरण की प्रक्रिया का पालन किया जाएगा।

जारी आदेश के मुताबिक आवेदकों को यदि ऑनलाइन आवेदन करने में किसी तकलीफ का सामना करना पड़ता है। इस संबंध में वह जिला शिक्षा अधिकारी से आवेदन की हार्ड कॉपी प्राप्त कर उसे ऑनलाइन करेंगे। वही अनुकंपा नियुक्ति आवेदन राज्य शासन को प्राप्त होंगे। उसके निराकरण की मॉनिटरिंग (monitoring) भी ऑनलाइन प्रणाली के माध्यम से ही की जाएगी।

Read More: Indore News: 1500 फीट गहरी खाई में फिल्मी स्टाइल में Bike सहित छात्र ने लगाई छलांग

बता दें कि राज्य शासन के शिक्षा विभाग द्वारा अनुकंपा नियुक्ति में ऑनलाइन आवेदन किए जाने के आदेश जारी किए गए हैं। हालांकि इसके अलावा और किसी विभाग में अनुकंपा नियुक्ति के लिए अभी ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया शुरू नहीं की गई है लेकिन शिक्षा विभाग, मध्य प्रदेश का पहला ऐसा विभाग होगा। जिसमें अनुकंपा नियुक्ति के लिए आवेदन अब ऑनलाइन होंगे।