MP News: महिलाओं ने सीएम शिवराज से की बड़ी मांग, 2 साल से अटका है मामला

इससे पहले 2019 में 3000 महिलाओं के निकाह कराए गए थे। जिनमें से सिर्फ 1700 महिलाओं को प्रोत्साहन राशि मिल पाई थी।

शिवराज सिंह चौहान

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। मध्यप्रदेश (madhya pradesh) में महिला दिवस (women’s day) के मौके पर प्रदेश की 1300 से अधिक महिलाओं ने मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान (shivraj singh chauhan) से गुहार लगाई है। प्रदेश में करीबन 2 साल से कन्या विवाह निकाह योजना के तहत मिलने वाली प्रोत्साहन राशि महिलाओं को उपलब्ध नहीं कराई गई है। जिसके बाद अब महिला दिवस के मौके पर प्रदेश के महिलाओं ने सीएम शिवराज (cm shivraj) से कन्या विवाह निकाह योजना की प्रोत्साहन राशि की मांग की है।

वही कन्या विवाह निकाह योजना की प्रोत्साहन राशि के लिए सीएम हेल्पलाइन नंबर (helpline number) पर करीबन डेढ़ दर्जन से ज्यादा मामले सामने आए हैं। दरअसल मध्य प्रदेश में मुख्यमंत्री कन्या विवाह निकाह योजना की प्रोत्साहन राशि 2 साल से महिलाओं के खाते में नहीं दी गई है। इससे पहले 2019 में 3000 महिलाओं के निकाह कराए गए थे। जिनमें से सिर्फ 1700 महिलाओं को प्रोत्साहन राशि मिल पाई थी।

Read More: महिला दिवस: शिवराज ने सफाईकर्मियों के साथ चाय पर की चर्चा, लगाई झाड़ू, देखिये वीडियो

इसके अलावा प्रदेश की कमलनाथ सरकार ने मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना की प्रोत्साहन राशि को बढ़ाकर 28000 से बढ़ाकर 51000 कर दिया था। वहीं 2020 में कोरोना संक्रमण को देखते हुए सामूहिक विवाह होने का कार्यक्रम नहीं कराए गए। बावजूद इसके पिछले साल की तुषार ऐसी महिलाओं को नहीं मिली है।

बता दें कि इससे पहले सामाजिक न्याय विभाग द्वारा इस मामले में बजट वित्त विभाग को भेजा गया था लेकिन अभी भी वित्त विभाग की तरफ से इस पर कोई फैसला सामने नहीं आया है। इस साल के बजट की बात करें तो बजट में अगले वित्तीय वर्ष के लिए मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना के लिए 50 करोड़ रुपए की राशि का प्रावधान किया गया है।

इससे पहले पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ द्वारा कई बार शिवराज सरकार से मुख्यमंत्री कन्यादान योजना की प्रोत्साहन राशि महिलाओं को देने की मांग की गई है। वही सत्ता के फेरबदल के बाद शिवराज सरकार द्वारा भी इस योजना की प्रोत्साहन राशि महिलाओं को जल्द प्राप्त होने की बात कही गई थी लेकिन अब तक इस पर निर्णय विचाराधीन है। आज अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के मौके पर एक बार फिर से प्रदेश की महिलाओं ने मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान से प्रोत्साहन राशि को लेकर बड़ी मांग की है।