MP School: मप्र में 15 जून से शुरू होगी प्रवेश प्रक्रिया, मंत्री ने बताया- कब खुलेंगे स्कूल

इंदर सिंह परमार ने कहा कि स्कूल शिक्षा विभाग की वेबसाइट mp.mygov.in के लिंक को 2 जून से खोल दिया गया है

school

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। CBSE के बाद MP Board  ने भी 12वीं की परीक्षा रद्द (exam cancel) कर दी गई है। बता दें कि इससे पहले 10वीं की परीक्षा भी रद्द कर दी गई थी। वही परीक्षा रद्द होने और MP School स्कूल खोलने (school reopen) को लेकर अब स्कूल शिक्षा मंत्री इंदर सिंह परमार (indar singh parmar) का बड़ा बयान सामने आया है। मंत्री इंदर सिंह परमार ने कहा मध्य प्रदेश में इस वर्ष 10वीं और 12वीं की परीक्षाा नहीं  आयोजित की जाएगी। इसके साथ ही फिलहाल जून (june) महीने तक स्कूलों (MP School) को नहीं खोला जाएगा।

इंदर सिंह परमार ने कहा कि 15 जून से स्कूल में प्रवेश की प्रक्रिया (admission prcess) शुरू की जाएगी लेकिन स्कूल नहीं खोले जाएंगे। कोरोना की तीसरी लहर को लेकर विशेषज्ञों की राय को देखते हुए बच्चों को लेकर कोई रिस्क नहीं लिया जा सकता। परमार ने कहा कि स्थिति सामान्य होने पर ही स्कूल खोलना संभव हो पाएगा। इसके अलावा स्कूल खोलने को लेकर मंत्री इंदर सिंह परमार ने कहा कि संक्रमण अगर काबू में रहता है तो 1 महीने के पश्चात स्कूल खोलने पर विचार किया जा सकता है। इसके लिए स्कूल खोलने को लेकर ऑनलाइन सुझाव भी मांगे गए हैं।

Read More: अनुकंपा नियुक्ति देने के मामले में फंसा पेंच, ये नियम बनी चुनौती, विधि विभाग से मांगी गई राय

जानकारी देते हुए स्कूल शिक्षा मंत्री इंदर सिंह परमार ने कहा कि स्कूल शिक्षा विभाग की वेबसाइट mp.mygov.in के लिंक को 2 जून से खोल दिया गया है। इस पर अभिभावक, छात्र, आम नागरिक, शिक्षा संस्थान और प्राचार्य 30 जून तक अपने सुझाव दे सकते हैं। वही इन सब के सुझाव पर विचार विमर्श करने के बाद विशेषज्ञों की राय लेकर और कोरोना के हालातों को देखते हुए स्कूल खोलने पर निर्णय लिया जा सकता है। हालांकि इस बार से यह तो स्पष्ट है कि जून महीने में फिलहाल मध्य प्रदेश में स्कूल नहीं खोले जाएंगे।

अब ऐसी स्थिति में जुलाई महीने के दूसरे सप्ताह से स्कूल खोलने पर सहमति बन सकती है लेकिन इसके लिए भी कोरोना केसों का आकलन अनिवार्य होगा कोरोना केस स्थिर रहते हैं तभी स्कूल खोलने पर विचार किया जा सकते हैं। इससे पहले मध्य प्रदेश में 15 जून से स्कूलों में प्रवेश की प्रक्रिया शुरू की जा रही है 15 जून से अभिभावक द्वारा कई माध्यमों से स्कूल में भर्ती प्रक्रिया के लिए आवेदन किए जा सकेंगे।