MP School: इस बड़ी तैयारी में निजी और शासकीय स्कूल, छात्रों को मिलेगा लाभ

कार्यक्रम को लेकर लोक शिक्षण संचनालय के आयुक्त का कहना है कि स्कूल कार्यक्रम का मीडिया में व्यापक प्रचार-प्रसार करवाया जाएगा।

MP Board

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। मध्यप्रदेश (madhya pradesh) में आजादी के 75 साल पूरे होने के उपलक्ष्य पर शासकीय स्कूल (government school) द्वारा एक महोत्सव का आयोजन किया जा रहा है। इसके लिए उत्सव का शुभारंभ 12 मार्च को प्रधानमंत्री (prime minister) के दांडी मार्च से शुरू होगा। दांडी मार्च की समाप्ति 5 अप्रैल 2021 तक होगी।

बताया जा रहा है कि कार्यक्रम 15 अगस्त 2022 के 75 सप्ताह पहले शुरू होगा जो कि 15 अगस्त 2023 तक जारी रहेगा। इस दौरान सभी शासकीय-निजी स्कूलों में 12 मार्च को कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। जो 1857 से 1947 के बीच आजादी की शौर्य गाथा का किस्सा विद्यार्थियों के समक्ष रखेंगे।

Read More: भारतीय रेलवे के वालीबाल कोच राजेश तिवारी की संधिग्ध हालत में मौत, जांच में जुटी पुलिस

वहीं स्कूलों में यह कार्यक्रम 1 घंटे का आयोजित किया जाएगा। इस दौरान आसपास के स्वतंत्रता संग्राम सेनानी और उनके परिवार के सदस्य को भी कार्य में आमंत्रित किए जाने की तैयारियां की गई है। जिसके लिए विभाग (schoool education department)  द्वारा इस मामले में 15 मार्च को निर्धारित प्रारूप तैयार करके मेल प्रदेश के सभी स्कूलों में भेजे जाएंगे।

वही इस कार्यक्रम को लेकर लोक शिक्षण संचनालय के आयुक्त का कहना है कि स्कूल कार्यक्रम का मीडिया में व्यापक प्रचार-प्रसार करवाया जाएगा। इस दौरान विद्यार्थियों के लिए शासकीय शालाओं में स्वतंत्रता संग्राम सेनानी की वीरता के चित्र प्रदर्शन, निबंध स्पर्धा, देशभक्ति गीतों का प्रस्तुतीकरण भी किया जाएगा। वहीं विद्यार्थियों को राष्ट्रीय स्तर पर स्वतंत्रता संग्राम के संबंध में विशिष्ट वक्ताओं द्वारा जानकारी दी जाएगी।