MP Weather: प्रदेश के कई जिलों में बारिश के आसार, गिरेगा तापमान

वहीं प्रदेश के कुछ हिस्से में सूरज निकलने लगेगा। जिससे तापमान में गिरावट के साथ साथ सर्दी भी बढ़ेगी।

weather

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। मध्यप्रदेश में एक बार फिर से मौसम (MP Weather) में बदलाव देखने को मिलेगा। उत्तर से सर्द हवाओं के आने और अरब सागर से नमी खत्म होने के बाद अब प्रदेश में कोहरे (Fog) का असर भी खत्म हो जाएगा। मौसम (Weather) साफ होने के बावजूद प्रदेश के सभी स्थानों पर दिन और रात के तापमान (temperature) में गिरावट देखी जाएगी। वहीं प्रदेश के कई हिस्से में हल्की बारिश (Rain) के भी आसार जताए गए हैं।

दरअसल अरब सागर से उत्पन्न हुई नमी का असर आज दोपहर के बाद खत्म हो जाएगा। जिसके बाद प्रदेश में कोहरा नहीं दिखेगा। हालांकि तापमान में गिरावट जारी रहेगी। वही मौसम वैज्ञानिकों की मानें तो उत्तर की हवाओं के कारण रात का पारा 10 डिग्री से भी नीचे जा सकता है। वहीं दिन के मुकाबले रातें ज्यादा सर्द रहेगी। इस बीच मौसम में उतार-चढ़ाव की स्थिति देखने को मिलेगी।

मौसम विभाग के अनुसार बुधवार और गुरुवार को दिसंबर का सबसे ठंडे दिन और रात रिकॉर्ड किया गया है। जहां दिन का अधिकतम तापमान 19 से भी कम, वही रात को पारा लुढ़क कर 10.6 डिग्री पर पहुंच गया। इधर रीवा (Rewa) का पारा 14 डिग्री पहुंच गया है। इसके साथ ही ग्वालियर (Gwalior) प्रदेश की सबसे ठंडी रात रिकॉर्ड की गई है। जहां रात का पारा 7.4 डिग्री तक पहुंच चुका हैं। इधर पंचमढ़ी में पारा 7.6 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया।

Read More:MP Weather Update – मध्यप्रदेश के इन जिलों में बारिश और कोहरे के आसार, गिरेगा पारा

मौसम वैज्ञानिकों की माने तो प्रदेश में अगले 2 दिन तक कि अब तापमान में 5 डिग्री की गिरावट दर्ज की जाएगी। इसके साथ ही दिन के मुकाबले रात को ठंड अधिक बढ़ेगी। हालांकि कोहरा ना रहने की वजह से मौसम साफ रहेगा पर ठंड की कड़कड़ाहट से बदलाव की उम्मीद है। वहीं प्रदेश के कुछ हिस्से में सूरज निकलने लगेगा। जिससे तापमान में गिरावट के साथ साथ सर्दी भी बढ़ेगी।

इन जिलों में हुई बारिश

मौसम विभाग के मुताबिक से अरब सागर में बने चक्रवात की स्थिति और नमी की वजह से राजधानी भोपाल सहित रतलाम, झाबुआ, छतरपुर, शाजापुर सहित कई जिलों में बारिश देखने को भी मिली थी।

इन जिलों में हो सकती है बारिश

वहीं मौसम विभाग ने उम्मीद जताई है प्रदेश के बैतूल, शाजापुर, उज्जैन, आगर, गुना, कटनी, दमोह, सागर रोड, छतरपुर में हल्की बारिश के साथ साथ कोहरे बढ़ने के भी आसार है।