MP Weather Update – मध्यप्रदेश के इन जिलों में बारिश और कोहरे के आसार, गिरेगा पारा

मौसम विभाग  की माने तो आज बुधवार को रीवा-शहडोल संभाग समेत 8 जिलाें में गरज चमक के साथ बारिश (Rain)  और कहीं-कहीं मावठा गिरने की संभावना है। अरब सागर, मध्यप्रदेश और राजस्थान पर बने तीनों सिस्टम से लगातार नमी आ रही है, जिसके चलते बारिश हो रही है।

MP Weather

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। बारिश और तापमान में लगातार हो रही गिरावट के चलते मध्यप्रदेश के मौसम (MP Weather) में बार बार बदलाव देखने को मिल रहे है।प्रदेश में ठिठुरन बढ़ गई और कई जिलों में घना कोहरे भी देखने को मिल रहा है। इसी कड़ी में आज बुधवार को फिर मौसम विभाग (Weather Department) ने रीवा-शहडोल संभाग के अलावा आधा दर्जन जिलों में बारिश की संभावना जताई है।

यह भी पढ़े…MP Weather Update – मध्यप्रदेश के इन जिलों में बारिश के आसार, जनवरी में रहेगा कोल्ड डे

पिछले चौबीस घंटों में सीधी में 26.8 मिमी , सतना में 14.3 मिमी, रीवा, सागर में 10-10 मिमी , टीकमगढ़ में 12 मिमी, खजुराहो में 4.4 मिमी और दमोह में 2 मिमी तक बारिश रिकॉर्ड की गई है।वही भोपाल, इंदौर और ग्वालियर समेत प्रदेश भर में रात के तापमान में गिरावट देखने को मिली।सागर और रतलाम में रात का पारा सामान्य से नीचे चला गया है। हालांकि पचमढ़ी में दिन और रात के तापमान में उछाल दर्ज की गई है।

यह भी पढ़े…Morena News : मुरैना कलेक्टर का दूसरा एक्शन, 4 और पटवारी निलंबित, मचा हड़कंप

वही ग्वालियर में मंगलवार की रा सबसे सर्द रही, इसे सीजन का पहला कोल्ड डे कहा गया है।ग्वालियर में 6 किमी प्रति घंटा की रफ्तार से चली हवा ने रात में ठिठुरन बढ़ा दी है। न्यूनतम तापमान 9.7 डिसे रिकार्ड हुआ, जो सामान्य से 2.2 डिसे अधिक रहा।वही इंदौर में बुधवार सुबह 7.30 बजे दृश्यता 800 मीटर तक पहुंची और उत्तर पूर्वी हवाएं सात से आठ किलोमीटर प्रति घंटा की गति से चली। विभाग की माने तो दिन भर में यह हवाएं 12 से 13 किलोमीटर प्रति घंटा की गति से चलेंगी जिसके कारण ठंड का असर तेज होगा।

क्या कहता है मौसम विभाग

मौसम विभाग  की माने तो आज बुधवार को रीवा-शहडोल संभाग समेत 8 जिलाें में गरज चमक के साथ बारिश (Rain)  और कहीं-कहीं मावठा गिरने की संभावना है। अरब सागर, मध्यप्रदेश (Madhya Pradesh) और राजस्थान पर बने तीनों सिस्टम से लगातार नमी आ रही है, जिसके चलते बारिश हो रही है।

विभाग की माने तो आज देर शाम तक इसके कमजोर होने की संभावना है, जिससे वातावरण में नमी कम होने होगी और शुष्कता बढ़ेगी और फिर कड़ाके की ठंड पड़ेगी। आने वाले दिनों में शीत लहर के भी चलने की संभावना है।आने वाले  एक दो दिन तापमान में और गिरावट देखने को मिल सकती है।

नए साल में रहेगा 12 दिन कोल्ड डे

पहाड़ों पर बर्फबारी (Snowfall) के चलते उत्तर भारत के साथ ही मध्य प्रदेश, राजस्थान, गुजरात में कड़ाके की ठंड का असर देखने को मिल रहा है। मौसम विभाग की माने तो दिसंबर में शीतलहर (Cold Wave) और कोहरे (Fog) का प्रकोप रहेगा लेकिन नए साल (New Year) जनवरी 2021(January 2021) का पहला महीना कोल्ड डे हो सकता है।इससे 12 दिन अधिकतम तापमान 16 डिग्री से भी कम रह सकता है। वही 5 दिन शीतलहर और 14 दिन घना कोहरा पड़ेगा। इस दौरान कहीं-कहीं बारिश के आसार भी हैं।

गरज चमक के साथ बौछार

शहडोल और रीवा संभागों के जिलों।कटनी, छिंदवाड़ा, सिवनी, मंडला, दमोह, छतरपुर, सागर और विदिशा

सुबह के समय हल्के से मध्यम कोहरा

चंबल और ग्वालियर संभागों के जिलों। उज्जैन, भोपाल, शाजापुर,  आगर, सीहोर, रतलाम, इंदौर।

सुबह के समय मध्यम से घना कोहरा

छतरपुर, टीकमगढ़, सागर, जबलपुर, नरसिंहपुर

पिछले चौबीस घंटे का बारिश का रिकार्ड

Rainfall Dt 16.12.2020
(Past 24 hours)
Sidhi 26.8
Rewa10.6
Satna 14.3
Nowgaon 12.2
Sagar 10.6
Khajuraho 4.4
Damoh 2.0
Hoshangabad 0.2
mm
Tikamgarh 12.0mm

MP Weather Update - मध्यप्रदेश के इन जिलों में बारिश और कोहरे के आसार, गिरेगा पारा

MP Weather Update - मध्यप्रदेश के इन जिलों में बारिश और कोहरे के आसार, गिरेगा पारा MP Weather Update - मध्यप्रदेश के इन जिलों में बारिश और कोहरे के आसार, गिरेगा पारा