MP Weather: तापमान में गिरावट से बढ़ी ठिठुरन, इन जिलों में आज बारिश की संभावना

वहीं एक पश्चिम विक्षोभ सक्रिय हो रहा है। जिसके कारण 15 से प्रदेश के तापमान में गिरावट देखने को मिलेगी।

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। मध्यप्रदेश (Madhya Pradesh) के मौसम (Weather) में बड़ा बदलाव देखने को मिला है।नए सिस्टम के एक्टिव होने से बारिश (Rain) ने प्रदेश में ठिठुरन बढ़ा दी है। मौसम विभाग की माने तो पश्चिमी विक्षोभ (Western Disturbance ) के उत्तर भारत में एंट्री होने के साथ ही हवा में 96 फीसदी तक नमी बढ़ गई है। वहीं एक पश्चिम विक्षोभ सक्रिय हो रहा है। जिसके कारण 15 से प्रदेश के तापमान में गिरावट देखने को मिलेगी। इसके चलते राजधानी भोपाल (Bhopal) सहित प्रदेश के कई स्थानों पर कही हल्की तो कही तेज बारिश हुई।

मौसम विभाग की माने तो राजधानी सहित प्रदेश में अगले तीन दिन फुहारे पड़ने से कोहरा और ठंड बढ़ जाएगी। इसके साथ ही साथ प्रदेश के कई हिस्सों में बारिश की संभावना जताई गई है। भोपाल में दिन का तापमान 8.5 डिग्री गिरकर 21.5 डिग्री सेल्सियस पर पहुंच गया। यह सामान्य से 5 डिग्री कम था। पिछले दिन के मुकाबले तापमान में 8.5 डिग्री की गिरावट दर्ज की गई। मौसम वैज्ञानिकों की मानें तो प्रदेश के कई हिस्से में रुक-रुक कर बारिश हो सकती है। वहीं रात के तापमान में भी भारी गिरावट महसूस हो सकती है।

मौसम वैज्ञानिकों के मुताबिक मौसम वैज्ञानिकों के मुताबिक पश्चिमी विक्षोभ का निर्माण मध्य और ऊपरी क्षोभ के बीच एक टर्फ के रूप में समुद्र तल से 3.1 किमी व 5.8 किमी की ऊंचाई के मध्य सक्रिय है। वहीं दक्षिण-पूर्वी अरब सागर में निम्न दबाब का क्षेत्र बन रहा है। इसी वजह से प्रदेश में बारिश हो रही है इसके कारण 14 के बाद तापमान में गिरावट आएगी।

इससे पहले शनिवार तक प्रदेश में बारिश का दौर जारी रहेगा। ये कम दबाव के क्षेत्र में तब्दील हो सकते हैं। इससे प्रदेश में हवा में नमी बनी रहेगी। इसके साथ ही रात का पारा बढ़ेगा। वही शुक्रवार को राजधानी में दिन के तापमान में 8% की गिरावट दर्ज की गई।

Read More: MP Weather: मौसम ने बदली करवट, इन जिलों में बारिश के आसार

तापमान में गिरावट

इसके अलावा प्रदेश के पचमढ़ी सबसे ठंडी जगह रिकॉर्ड की गई जहाँ तापमान मेंएक प्रतिशत की गिरावट भी देखने को मिली। रात का पारा 6 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया है। इसके अलावा प्रदेश के सभी हिस्सों में 10 डिग्री तापमान रहा। राजधानी में अधिकतम तापमान 21 और न्यूनतम 15.8 रिकॉर्ड किया गया है जबकि इंदौर में पारा 19, ग्वालियर 27.8 डिग्री सेल्सियस रहा है। मौसम विभाग ने उम्मीद जताई है कि अगले तीन दिन हल्की बूंदाबांदी होने से कोहरा और ठंड बढ़ जाएगी।

इन जिलों में हुई बारिश

शनिवार को भोपाल, इंदौर, खरगौन, रतलाम, खंडवा, सागर, उमरिया और झाबुआ में बारिश के बाद तापमान में गिरावट देखी गई है। प्रदेश के भोपाल में 6.7 मिमी, इंदौर में 23, उज्जैन में 9, झाबुआ में 23, सेंधवा में 32, रतलाम में 22, देवास में 12, खरगौन में 24, खंडवा में 12, धार में 7 और सागर में 10.5 मिमी बारिश रिकॉर्ड की गई। गुना, सागर, नौगांव, खजुराहो में 5 मिमी फुहारें पड़ीं।

इन जिलों में बारिश की संभावना

भोपाल, इंदौर, उज्जैन, आगर मालवा, झाबुआ, शाजापुर सहित प्रदेश के सभी संभागों में हल्की बारिश और गरज चमक के साथ बौछार की संभावना जताई गई है।