MP Weather: मौसम विभाग ने जारी किया येलो अलर्ट, कई हिस्सों में चलेगी शीतलहर

शुक्रवार को प्रदेश में दतिया (Datia) को सबसे सर्द रात रिकॉर्ड किया गया है। जहां दतिया का न्यूनतम तापमान 3.1 डिग्री रहा। एडवाइजरी जारी

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। देश के उत्तरी हिस्से में पड़ रहे ठंड की वजह से अब मध्यप्रदेश (Madhya pradesh) भी कपकपाने लगा है। प्रदेश के तापमान (temperature) में लगातार गिरावट रिकॉर्ड की जा रही है। वहीं न्यूनतम तापमान (Minimum temperature) लुढ़ककर 3 डिग्री सेल्सियस पर पहुंच गया है। जबकि अधिकतम तापमान 20 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया है। इसके साथ ही मौसम विभाग ने बढ़ते ठंड को लेकर यलो अलर्ट (yellow alert) जारी किया है।

दरअसल शुक्रवार को ग्वालियर, खजुराहो, गुना सहित नौगांव, दतिया में रात का तापमान 5 डिग्री से भी नीचे पहुंच गया है। इसके साथ ही प्रदेश के कई हिस्से में शीत लहर शुरू हो गई है। वही मौसम वैज्ञानिकों की माने तो अभी कुछ दिन ठंड के तेवर तीखे ही रहने की उम्मीद है। वहीं प्रदेश में 10 से 12 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चलेगी। साथ ही कोई नया सिस्टम एक्टिव नहीं होने की वजह से प्रदेश में नमी भी मौजूद नहीं होगी, जिससे आसमान साफ रहेगा।

वही कोहरा गायब रहने की वजह से प्रदेश में ठिठुरन बढ़ेगी। इसके साथ ही मौसम विभाग ने अनुमान जताया है कि 24 से 30 दिसंबर के बीच उत्तर पश्चिम मध्य और पूर्वी भारत के अधिकांश हिस्से में न्यूनतम तापमान में सामान्य से 6 डिग्री सेल्सियस की कमी रिकॉर्ड की जाएगी।

वही मौसम वैज्ञानिकों के मुताबिक शुक्रवार को प्रदेश में दतिया (Datia) को सबसे सर्द रात रिकॉर्ड किया गया है। जहां दतिया का न्यूनतम तापमान 3.1 डिग्री रहा। जबकि ग्वालियर में पारा 4.2 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया। वही भिंड जिले में न्यूनतम तापमान 5 डिग्री रहा जबकि शिवपुरी में 6, मुरैना में 7.5, श्योपुर में 10 डिग्री सेल्सियस दर्ज की गई है।

मौसम विभाग ने जारी किया एडवाइजरी 

इधर ठंड से बचने के लिए मौसम विभाग ने लोगों के लिए एडवाइजरी जारी किया है। जहां लोगों को अधिक समय तक ठंड के संपर्क में रहने से बचने की हिदायत दी है। इसके साथ ही हल्के वजन वाले गर्म कपड़े पहनने की सलाह भी दी गई है। साथ ही साथ सिर, गर्दन और हाथों को अच्छे से ढकने की भी एडवाइजरी मौसम विभाग ने जारी की है।

Read More: MP Weather Update – 23 शहरों में 10 डिग्री से नीचे लुढ़का पारा, आगे ऐसा रहेगा मौसम

यह जिला रहा कोल्ड डे की चपेट में

मध्यप्रदेश में खजुराहो, धार, रतलाम, राजगढ़, शाजापुर, उज्जैन, राजधानी भोपाल सहित शिवपुरी और रीवा कोल्ड डे रिकॉर्ड किया गया। बता दें कि अधिकतम तापमान के सामान्य से 4.5 डिग्री से कम और न्यूनतम तापमान 10 डिग्री से कम होने पर कोल्ड डे माना जाता है।

प्रदेश में यहां चली शीतलहर

वहीं मध्यप्रदेश के दतिया, ग्वालियर, नौगांव, सागर और गुना जिले में शीतलहर चली है।

क्या रहेगी इन जिलों की स्थिति

मौसम विभाग के अनुसार राजधानी भोपाल, सागर, रीवा, सतना, पन्ना, टीकमगढ़, छतरपुर, रायसेन, दतिया, भिंड शिवपुरी, मुरैना, ग्वालियर, रतलाम, धार और शाजापुर के लिए मौसम विभाग ने येलो अलर्ट जारी किया है। वहीं मौसम वैज्ञानिकों ने ठंड से बचने के लिए एडवाइजरी जारी की है।