MPPEB: बढ़ सकती है एमपी कांस्टेबल भर्ती परीक्षा की तारीखें, ये है बड़ा कारण

इसके बाद माना जा रहा है कि मध्य प्रदेश कांस्टेबल भर्ती परीक्षा की तिथि को आगे बढ़ाया जाएगा।

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। मध्यप्रदेश में पीईबी (MPPEB)की कॉन्स्टेबल भर्ती परीक्षा (Constable recruitment exam) की तिथि आगे बढ़ सकती है। इसका मुख्य कारण अभी तक रूलबुक (Rulebook) का तैयार ना होना। कॉन्स्टेबल भर्ती परीक्षा 6 मार्च को आयोजित की जानी है लेकिन रूलबुक को लेकर अभी भी संदेह बना हुआ है।

दरअसल मध्य प्रदेश प्रोफेशनल एग्जाम बोर्ड भोपाल ने उपचुनाव (by-election) से पहले मध्य प्रदेश पुलिस कांस्टेबल भर्ती परीक्षा की घोषणा की थी। इसके लिए नोटिफिकेशन भी जारी कर दिया गया था। वहीँ अब तक परीक्षा को लेकर रूलबुक की फाइनल ड्राफ्टिंग (final drafting) नहीं की गई है।

हालाकि गृह विभाग को रुलबुक की प्रति उपलब्ध हो चुकी है लेकिन इसे अभी तक अंतिम रूप नहीं दिया जा सका है। इस मामले में अधिकारियों का कहना है कि गृह विभाग के अप्रूवल के बाद ही रूल बुक जारी की जा सकती है। इसके बाद माना जा रहा है कि मध्य प्रदेश कांस्टेबल भर्ती परीक्षा की तिथि को आगे बढ़ाया जाएगा।

Read More: नगरीय निकाय चुनाव से पहले केन्द्र ने दी शिवराज सरकार को बड़ी राहत

बता दें कि मध्य प्रदेश में 4000 पदों पर कसूर भर्ती परीक्षा आयोजित की जानी है। जिसके लिए आवेदन की प्रक्रिया 24 दिसंबर से शुरू हो चुकी है। वहीं आवेदन करने की अंतिम तिथि 7 जनवरी रखी गई है। एक तरफ जहां भर्ती परीक्षा में उम्र सीमा 33 होने की वजह से 3 लाख उम्मीदवारों को बड़ा झटका लगा है। वहीं दूसरी तरफ अब तक रूलबुक का जारी ना होना भी उम्मीदवारों के लिए चिंता बढ़ा रहा है। बता दें कि मध्य प्रदेश में 4 साल के बाद कांस्टेबल भर्ती परीक्षा आयोजित की जा रही है।