MP: पुलिस भर्ती परीक्षा को लेकर गृहमंत्री नरोत्तम मिश्रा से मिले उम्मीदवार, की ये मांग

इसके साथ ही मध्य प्रदेश में पुलिस भर्ती परीक्षा को लेकर दूसरा विवाद भी सामने आया है।

पुलिस भर्ती परीक्षा

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। मध्य प्रदेश सरकार (Madhya pradesh government) ने पीईबी (PEB) के जरिए पुलिस कांस्टेबल (Police constable) के 4000 पदों पर भर्ती निकाली है। जिसके लिए आवेदन की प्रक्रिया 24 दिसंबर से शुरू होने वाली है। वही आवेदन करने की अंतिम तिथि 7 जनवरी है। पुलिस कांस्टेबल पर निकली भर्ती (vacancy) को लेकर एक बार फिर से नया विवाद शुरू हो गया है। जहां परीक्षा में शामिल होने की अधिकतम उम्र सीमा 33 वर्ष की गई है। इसको लेकर आज पुलिस कॉन्स्टेबल उम्मीदवारों ने मध्य प्रदेश के गृह मंत्री नरोत्तम मिश्रा (Narottam Mishra) से मुलाकात की।

दरअसल 4000 पदों पर निकली पुलिस कांस्टेबल भर्ती आवेदन करने की आयु सीमा 33 वर्ष की गई है। इसकी वजह से प्रदेश के करीब तीन लाख उम्मीदवार इस परीक्षा में शामिल होने से वंचित हो जाएंगे। इसको लेकर आज पुलिस कॉन्स्टेबल उम्मीदवारों ने मध्य प्रदेश के गृह मंत्री नरोत्तम मिश्रा (Narottam Mishra) से मुलाकात की। इस दौरान पुलिस भर्ती की तैयारी कर रहे उम्मीदवारों ने गृह मंत्री नरोत्तम मिश्रा को ज्ञापन सौंपा। इसके साथ ही उन्होंने मांग की है कि पुलिस भर्ती के लिए अधिकतम आयु सीमा 33 वर्ष से बढ़ाकर 37 वर्ष कर दी जाए।

इसके साथ ही उम्मीदवारों का कहना है कि पिछले कई सालों से मध्यप्रदेश में पुलिस आरक्षक भर्ती का आयोजन किया गया है जबकि सुप्रीम कोर्ट के आदेश के मुताबिक हर साल भर्ती परीक्षा का आयोजन किया जाना चाहिए। अभ्यर्थियों का कहना है कि भर्ती में शामिल होने के लिए शारीरिक दक्षता जरूरी होती है। वहीं शारीरिक दक्षता इतने सालों तक बनाए रखना आसान नहीं होता। इसलिए हर साल अभ्यर्थियों को परीक्षा का मौका मिलना चाहिए। जिसकी मांग उम्मीदवारों ने गृह मंत्री नरोत्तम मिश्रा को ज्ञापन सौंपकर की है। वहीं नरोत्तम मिश्रा ने आश्वासन दिया है कि वह इस मामले में विचार विमर्श करेंगे।

Read More: Bribe: नहीं ली रीडिंग, थमाया 4317 यूनिट का बिल, मामला निपटाने मांगी 20,000 की रिश्वत, FIR

बता दे कि मध्य प्रदेश पुलिस भर्ती परीक्षा 4 साल के बाद हो रही है। वहीं परीक्षा में शामिल होने की अधिकतम उम्र सीमा 33 साल की गई है। जिसके बाद 3 लाखों में द्वारों के परीक्षा में शामिल होने पर संकट मंडरा रहा है। वही उम्मीदवार लगातार सरकार से उम्र सीमा को बढ़ाए जाने की मांग कर रहे हैं। इसके साथ ही मध्य प्रदेश में पुलिस भर्ती परीक्षा को लेकर दूसरा विवाद भी सामने आया है।

जहां इस भर्ती में ओबीसी वर्ग के 27% आरक्षण पर अभी भी संशय बना हुआ है। इस मामले में बेरोजगार छात्र संगठन के संयोजक का कहना है कि 4 साल में प्रदेश के करीब तीन लाख युवा 33 साल की उम्र सीमा को पार कर गए हैं। 4 साल बाद हो रही भर्ती परीक्षा की गलती का खामियाजा युवाओं को भी उठाना पड़ेगा।

बता दें कि मध्यप्रदेश में कॉन्स्टेबल भर्ती के लिए कुल 4000 पदों पर वैकेंसी निकली है। जिसमें रेडियो कॉन्स्टेबल के लिए 138 पद और जीडी कांस्टेबल के लिए 3862 पर शामिल किए गए हैं। इसमें ऑनलाइन आवेदन की तारीख 24 दिसंबर से शुरू हो रही है। आवेदन करने की अंतिम तारीख 7 जनवरी रखी गई है जबकि आवेदन में सुधार की अंतिम तारीख 12 जनवरी 2021 तक है और परीक्षा की तिथि 6 मार्च 2021 से शुरू होगी।