MP में नवीन पहल: शिवराज सरकार शुरू करने जा रही यह बड़ी व्यवस्था, लोगों को मिलेगा लाभ

राज्य शासन

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। मध्य प्रदेश (MP) की शिवराज सरकार (shivraj government) नवीनीकरण के लिए जानी जाती है। दरअसल मध्यप्रदेश में ऑनलाइन FIR की सेवा शुरू की जा रही है। E-FIR का ट्रायल 12 अगस्त से शुरू होगा। प्रदेश पुलिस की वेबसाइट (MP Police Website) पर यह सेवा शुरू की जा रही है।

E-FIR ऑप्शन को वेबसाइट पर सिटीजन सर्विसेज (citizen services) में जोड़ा गया है। बता दे कि अब तक सिटीजन सर्विस में ऑनलाइन शिकायत, गुम सामान की जानकारी, चोरी वाहन की सूचना और पुलिस की घटना की सूचना उपलब्ध कराई जा सकती थी।

Read More: MP News: शिवराज सरकार का बड़ा फैसला, तय की गई लिमिट, कालाबाजारी पर लगेगी रोक

वहीं अब मध्य प्रदेश पुलिस की वेबसाइट पर 15 लाख रुपए तक की वाहन चोरी और 1 लाख रुपए की चोरी की E-FIR दर्ज की जा सकेगी। इसके अलावा लोग गिरफ्तार आरोपी की जानकारी, किसी भी व्यक्ति की FIR ऑनलाइन देख सकेंगे। साथ ही RTI, पासपोर्ट स्टेटस की जानकारी भी प्राप्त कर सकेंगे।

प्रदेश में यह सेवा शुरू होने के बाद लोगों को FIR के लिए थाने के चक्कर नहीं लगाने पड़ेंगे। E-FIR को लेकर मध्य प्रदेश के पुलिस महानिदेशक विवेक जौहरी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग (Video Conferencing) की थी। इस दौरान सभी जोनल IG-DIG और पुलिस अधीक्षकों को यह सुविधा तत्काल प्रभाव से प्रदान कराने के निर्देश दिए गए हैं।