Petrol Diesal Price : फिर बढ़े पेट्रोल और डीजल के भाव, रिकॉर्ड स्तर पर पहुंची कीमत

BPCL के ग्राहक अपने मोबाइल से RSP सहित शहर का कोड डालकर 9223112222 पर पेट्रोल कीमतों के नए भाव जान सकते हैं।

MP News

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। तेल कंपनियों (oil companies) ने एक बार फिर से देश में पेट्रोल और डीजल के दाम (petrol-diesal rate) बढ़ा दिएहै। इससे पहले शनिवार को कीमत में कोई बढ़ोतरी नहीं की गई थी। वही आज देश में पेट्रोल (petrol) के दाम में 27 पैसे और डीजल (diesal) के दाम में 31 पैसे प्रति लीटर तक इजाफा किया गया है। इसके साथ ही देश भर के कई शहरों में पेट्रोल के भाव 100 रुपए के पार पहुंच गए हैं।

राजस्थान और मध्य प्रदेश (madhya pradesh) जैसे राज्य में पेट्रोल की कीमतें आसमान छू रही है। मध्य प्रदेश के कई शहरों में पेट्रोल के भाव 100 रुपए प्रति लीटर बिक रहे हैं। बता दें कि इससे पहले पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव को देखते हुए कीमत में स्थिरता रिकॉर्ड की गई थी लेकिन 4 मई को एक बार फिर से पेट्रोल और डीजल के दाम में बढ़ोतरी देखी गई। उसके बाद से लगातार पेट्रोल और डीजल 19 बार महंगे किए जा चुके हैं।

Read More: मालिक के पास सो रहा था छोटा पिल्ला तो बड़े कुत्ते ने की क्या हरकत, देखें वीडियो

इससे पहले पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ (kamalnath) ने भी पेट्रोल और डीजल के दामों (Petrol Diesal Price)  में लगातार हो रही बढ़ोतरी पर केंद्र सहित राज्य सरकार पर निशाना साधा था। वहीं राज्य सरकारों का कहना है कि राज्य में पेट्रोल की कीमत VAT के अंतर्गत तय किए जाते हैं। VAT के मुताबिक कीमत में बढ़ोतरी या कमी देखी जाती है। वही आज पेट्रोल और डीजल के बढ़े भाव पर राजधानी दिल्ली में पेट्रोल के भाव 27 पैसे प्रति लीटर बढ़ कर 95.03 रुपए पहुंच गए हैं। डीजल 29 वैसे बढ़ कर 85.95 रुपए प्रति लीटर पहुंच गए हैं।

वहीं मध्यप्रदेश में पेट्रोल की कीमत शतक पार कर चुकी हैं। प्रदेश के कई जिलों में पेट्रोल 103 रुपए प्रति लीटर जबकि डीजल 100 रुपए प्रति लीटर महंगी है। मुंबई में 1 लीटर पेट्रोल का भाव 101.25 जबकि डीजल के भाव 93.30 रुपए रिकॉर्ड किए गए हैं। बता दें कि पेट्रोल और डीजल के भाव में हर दिन बढ़ोतरी या कमी रिकॉर्ड की जाती है।

Read More: MP Weather: मप्र के इन 10 संभागों में बारिश का येलो अलर्ट, प्री-मानसून गतिविधियां रहेंगी जारी

सुबह 6:00 बजे नए भाव जारी किए जाते हैं। वही ग्राहक घर बैठे SMS के जरिए पेट्रोल और डीजल की कीमत को जान सकते हैं। इसके लिए ग्राहक को अपने मोबाइल से RSP सहित शहर का कोड डालकर 92249 92249 पर मैसेज भेजना होगा। इसके अलावा BPCL के ग्राहक अपने मोबाइल से RSP सहित शहर का कोड डालकर 9223112222 पर पेट्रोल कीमतों के नए भाव जान सकते हैं।