PM Modi की बड़ी घोषणा- 3 जनवरी 2022 से शुरू होगा 15-18 साल के बच्चों का टीकाकरण

पीएम ने कहा कि 10 जनवरी से स्वास्थ्य कर्मियों, अग्रिम पंक्ति के कार्यकर्ताओं और 60 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों के लिए 'एहतियाती' खुराक 10 जनवरी से शुरू होगी।

किसानों

नई दिल्ली, डेस्क रिपोर्ट प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi) ने Corona के नए वेरिएंट Omicron और बच्चों की वैक्सीन पर राष्ट्र को संबोधित किया। कोरोना (corona) के बढ़ते प्रकोप और तीसरी लहर (Third wave) की आशंका के बीच अब 15-18 साल के बच्चों के लिए वैक्सीन आ गई। पीएम (PM Modi) ने कहा कि बच्चों को वैक्सीन कि पहली खुराक 3 जनवरी 2022 दी जाएगी। प्रधानमंत्री मोदी ने राष्ट्र को संबोधित करते हुए आज लोगों से ओमिक्रोक वेरिएंट के खिलाफ पैनिक ना होने की बात कहीं। मोदी ने कहा भारत में भी कई लोगों के ओमीक्रॉन से संक्रमित होने का पता चला है। मैं आप सभी से आग्रह करूंगा कि panic नहीं करें सावधान और सतर्क रहें।

पीएम ने कहा कि 15-18 साल के बच्चों का टीकाकरण 3 जनवरी से शुरू होगा। पीएम ने कहा कि स्वास्थ्य कर्मियों और फ्रंट लाइन वर्कर्स के लिए 10 जनवरी से बूस्टर डोज की शुरुआत होगी। पीएम ने कहा कि कोविड-19 की गंभीरता को समझते हुए आज भारत में 141 करोड़ से अधिक खुराकें दी जा चुकी हैं।

पीएम ने कहा कि 90% से अधिक योग्य आबादी को टीके की पहली खुराक से टीका लगाया गया है। पीएम ने कहा कि 10 जनवरी से स्वास्थ्य कर्मियों, अग्रिम पंक्ति के कार्यकर्ताओं और 60 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों के लिए ‘एहतियाती’ खुराक 10 जनवरी से शुरू होगी।

Read More : ज्योतिरादित्य सिंधिया का कोरोना सेफ शेकहैंड, खिलाड़ियों का किया उत्साह वर्धन

पीएम मोदी ने कहा कि भारत में जल्द ही Nasal वैक्सीन और दुनिया का पहला डीएनए टीका शुरू होगा। पीएम ने कहा कि भारत में 18 लाख आइसोलेशन बेड, 5 लाख ऑक्सीजन सपोर्टेड बेड, 1.40 लाख आईसीयू बेड, 90,000 पीडियाट्रिक आईसीयू और गैर-आईसीयू बेड हैं। हमारे पास 3,000 से अधिक काम कर रहे पीएसए ऑक्सीजन प्लांट हैं, पूरे देश में 4 लाख ऑक्सीजन सिलेंडर वितरित किए गए हैं। PM मोदी ने कहा कोरोना वैश्विक महामारी से लड़ाई का अब तक का अनुभव यही बताता है कि व्यक्तिगत स्तर पर सभी दिशानिर्देशों का पालन, कोरोना से मुकाबले का बहुत बड़ा हथियार है, और दूसरा बड़ा हथियार है वैक्सिनेशन।

पीएम मोदी ने कहा कि घबराएं नहीं, सतर्क रहें और कोविड नियमों का पालन करें। पीएम मोदी ने फेस मास्क पहनने और नियमित रूप से हाथ धोने पर जोर दिया। इससे पहले DCGI ने 12 से 18 साल के बच्चों के लिए भारत बायोटेक के टीके को मंजूरी दी।