इंदौर में पथराव के बाद पुलिस का एक्शन, एसपी ने मीडिया को बताई ये बात

पथराव करने वाले 39 अपराधियों के विरुद्ध नामजद कायमी की गई है, जिसमें पुलिस ने 23 आरोपियों को अब तक गिरफ्तार कर लिया है।

इंदौर, आकाश धोलपुरे। इंदौर के सांवेर विधानसभा क्षेत्र (Saver Assembly Constituency of Indore) के गौतमपुरा थाना क्षेत्र में धर्माट से चांदनखेडी, कनवासा, सुनाला से वापस रुद्राख्या होकर खडोत्या तक हिंदू संगठन के कार्यकर्ताओं ने राम मंदिर निर्माण (Ram temple construction) के लिए धन संग्रह के उद्देश्य से बाइक रैली (Rally) निकाली थी। जिसमें ग्राम चांदनखेडी में पथराव (stone pelting) हो जाने से एवं रैली का विरोध करने से और उक्त रैली में शामिल लोगों पर कुछ लोगों द्वारा पथराव किये जाने के बाद ग्राम चांदनखेडी सहित आस-पास के ग्रामों में सांप्रदायिक तनाव एवं कानून व्यवस्था बिगडने की स्थिति निर्मित हुई थी। जिसके बाद मौके पर पहुंचे जिला एवं पुलिस के वरिष्ठ अधिकारियों ने कानून व्यवस्था की स्थिति संभाली और उस पर काबू पाया।

वहीं इंदौर एसपी महेशचंद्र जैन ने बताया कि कल ग्राम चाँदनखेड़ी में रैली के दौरान तत्तकालीक उत्तेजना और विवाद के कारण पथराव की दुर्भाग्यजनक घटना हुईं और उसके कारण कानून व्यवस्था की गम्भीर स्थिति पैदा हुई। उसमे पुलिस ने अब तक 4 प्रकरण कायम किये है। पथराव करने वाले 39 अपराधियों के विरुद्ध नामजद कायमी की गई है, जिसमें पुलिस ने 23 आरोपियों को अब तक गिरफ्तार कर लिया है।

इसी घटना में 2 युवक ईदगाह की दीवार पर मीनार को क्षतिग्रस्त करने का प्रयास कर रहे थे और पुलिस द्वारा उसी समय तत्काल उनको नीचे खींचकर लाया गया। इस मामले में 153 (क) के तहत अज्ञात लोगों पर कायमी की गई है और दोषियों की पहचान के लिए पुलिस प्रयास कर रही है।

ये भी पढ़े- Indore News : पत्थरबाजी मामले में कार्रवाई- TI निलंबित, SDOP लाइन अटैच

एसपी महेशचन्द्र जैन ने बताया कि नाले के उस पार से जब दो पक्ष आमने सामने हुए थे तब के घटनाक्रम में धारा 307 के तहत कायमी की गई है और 4 नामजद आरोपियों को पुलिस ने गिरफ्तार किया है। वही शाम को अनिंयत्रित भीड़ को तीतर बितर करने का प्रयास जब पुलिस कर रही थी तब असमाजिक तत्वों ने गांव के बाहर एक मकान में खड़े दो पहिया वाहन को आग लगा दी, जिससे मोटरसाइकिल जली और अन्य सामान भी जल गया। जिन असमाजिक तत्वों ने ये कृत्य किया था उनमे से ही किसी ने एक व्यक्ति के पैर में गोली मार दी और 4 लोगों को लाठी डंडो से पीटकर घायल कर दिया।

पुलिस ने इस मामले में धारण 307, 435 और 436 के तहत प्रकरण दर्ज कर लिया है। एसपी ने बताया कि घायल पूरी तरह से खतरे से बाहर है। वही उन्होंने बताया कि पुलिस ने अब तक 27 आरोपियों को गिरफ्तार किया है।  एसपी महेशचंद्र जैन ने बताया कि घटनाक्रम के बाद थाना प्रभारी गौतमपुरा आर.सी. भास्करे को निलंबित किया गया है वही sdop सांवेर को भी हटा दिया गया है। दरअसल, दोनो अधिकारियों ने कार्य मे लापरवाही दिखाई थी।