प्रदेश में आज से गेंहू, चना, मसूर की MSP पर खरीदी शुरू, मंत्री कमल पटेल ने की ये अपील

वही राशि भुगतान के लिए उपार्जन पोर्टल में पंजीकृत किसानों के खाते में 1 रुपया डाल कर खाते की जांच की जा चुकी है।

KISAAN

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। प्रदेश में आज से न्यूनतम समर्थन मूल्य (Minimum Support Price) पर चना, मसूर, सरसों सहित रबी फसलों (rabi crops) की खरीदी शुरू हो गई है। फसलों के उपार्जन से पहले कृषि मंत्री कमल पटेल (kamal patel) ने किसानों (farmers) से बड़ी अपील की है। कृषि मंत्री कमल पटेल ने कहा कि उपार्जन कार्य के दौरान किसान संक्रमण से बचाव के आवश्यक निर्देश का पालन जरूर करें।

दरअसल मध्य प्रदेश में आज से चना, मसूर, सरसों का उपार्जन शुरू हो गया है। वहीं गेहूं का उपार्जन प्रदेश के इंदौर उज्जैन संभाग में शुरू किया जाएगा। इससे पहले कृषि मंत्री कमल पटेल ने कहा कि किसानों को लाभ देने के लिए किसानों की रबी फसल को समर्थन मूल्य पर खरीदा जा रहा है। कमल पटेल ने कहा कि जिन किसान भाइयों के पास SMS पहुंचा है। सिर्फ वही अपनी फसल लेकर मंडियों में है।

Read More: Panna News: नगर पंचायत में फर्जी नियुक्ति का मामला, कलेक्टर ने कही जांच की बात

वही उपार्जन के दौरान मास्क पहने और सोशल डिस्टेंसिंग का ध्यान रखने की अपील की गई है। इसके अलावा कृषि मंत्री कमल पटेल ने कहा कि किसी भी तरह की समस्या आने पर किसान अपनी समस्या कमल सुविधा केंद्र व मुख्यमंत्री हेल्पलाइन पर उपलब्ध करा सकते हैं।

कृषि मंत्री पटेल ने कहा कि पिछली बार के मुकाबले इस बार खरीदी केंद्र में इजाफा किया गया है। जिससे किसानों को बड़ी सुविधा दी जा सके। बता दे कि पूरे प्रदेश में आज से चना, मसूर और सरसों की खरीद शुरू हो गई है। किसानों को भुगतान के लिए ज्यादा इंतजार न करना पड़े। इसके लिए सीधे खाते में राशि जमा कराई जाएगी। इसका निर्णय राज्य शासन ने लिया है।

वही राशि भुगतान के लिए उपार्जन पोर्टल में पंजीकृत किसानों के खाते में 1 रुपया डाल कर खाते की जांच की जा चुकी है। इस मामले में नागरिक आपूर्ति विभाग के अधिकारियों का कहना है कि 7 दिन के भीतर भुगतान की व्यवस्था बनाई गई है। वही खाते में राशि का भुगतान सफल होने की सूचना भी SMS के जरिए की जाएगी वह किसी तरह की समस्या आने पर भी इसकी सूचना किसानों को एसएमएस के माध्यम से मिलेगी।