होशंगाबाद: घनी आबादी वाले ग्राम पंचायतों में खुलेंगे लोकसेवा केंद्र, सर्वे शुरू

लोगों की सुविधा के लिए के लिए अब जल्द ही ग्रामीण क्षेत्रों की पंचायतों में लोकसेवा केंद्र(Public Service Center) खोले जाएगें।

लोकसेवा केंद्र

होशंगाबाद, राहुल अग्रवाल। ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वाले लोगों की सुविधा के लिए के लिए अब जल्द ही ग्रामीण क्षेत्रों की पंचायतों में लोकसेवा केंद्र(Public Service Center) खोले जाएगें। मध्यप्रदेश राज्य रोजगार गारंटी परिषद(Madhya Pradesh State Employment Guarantee Council) की अतिरिक्त मुख्य कार्यपालन अधिकारी निधि निवेदिया ने 29 सितंबर 2020 को प्रदेश की सभी जिला पंचायत सीईओ को आदेश कर दिये हैं।

दरअसल पंचायत एंव ग्रामीण विभाग(Panchayat and Rural Department) ने ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वाले लोग तहसील मुयालय में खुले हुए ।लोकसेवा केंद्र(Public Service Center) तक पहुंचने में उन्हें दिक्कतों का सामना करना पड़ता था। इसी समस्या को देखते ग्रामीण क्षेत्र में ऐसी पंचायत जहां 5 हजार से अधिक आबादी वाली पंचायतों में लोकसेवा केंद्र खोलने की तैयारी चल रही हैं। इसके लिए जिला पंचायत ने इस पर काम करना भी शुरु कर दिया हैं। जिला पंचायत के कर्मचारी अब ऐसी पंचायत का सर्वे कर रहे हैं । जिले के सभी ब्लॉक में 5 हजार से अधिक आबादी हो। उन्हीं पंचायतों में केंद्र खोले जाएगें।

इन पंचायतों में 5 हजार से अधिक आबादी

जिले की यह पंचायतें हैं। जिनकी आबादी 5 हजार से अधिक हैं। शासन की गाइड लाइन के मुताबिक रायपुर, निमसाड़िया, मेरा गांव, सेमरी हरचंद, शोभापुर, हथवास, बीजनवाड़ा, कालाआखर, पांडरी, पिपरिया, रानीपुर, शिवपुर, सांगाखेड़ा आदि ग्राम पंचायतों में लोकसेवा केंद्र खोले जाएंगे। जिसमें ग्रामीण सरकारी योजनाओं की जानकारी से लेकर आधार कार्ड भी बनाएं जाएगे। ग्रामीण क्षेत्रों मेंलोकसेवा केंद्र खुलने के बाद गांव के लोग शहर जाने की परेशानी की समस्या से निजात मिलेगा।

केंद्र पर रहेगी यह व्यवस्था

ग्राम पंचायत स्तर पर लोकसेवा केंद्र खुलेंगे। जिसमें 5 हजार से अधिक आबादी हो। पंचायत में लोकसेवा केंद्र के लिए 100 स्क्यर फिट में इसकी बिल्डिंग बनेगी। इस बिल्डिंग में बिजली, पानी, फर्नीचर सहित ग्रामीणों के बैठने की सुविधा रहेगी। जिसमें पेयजल पानी और शौचालय की सुविधा गी रहेगी। लोकसेवा केंद्र में काम करने वाले आऊटसोर्स कर्मचारियों को यहां रखा जाएगा।

इनका कहना

जिले में 5 हजार से अधिक आबादी वाली ग्राम पंचायत में लोकसेवा केंद्र खुलेगे। इसके लिए पंचायत स्तर पर तैयारी हो गई है। जल्द ही शुरु गांव में रहने वाले लोगों को इसकी सुविधा मिलेगी। मनोज सरेयाम, जिला पंचायत सीईओ

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here