शिवराज ने कलेक्टर्स को कोविड सेंटर खोलने का दिया फ्री हैंड, गरीबों को 3 महीने का फ्री राशन

भारत और मध्यप्रदेश हम सबकी माँ है, इसके दूध की लाज रखना है। समाज, इस संकट में साथ खड़ा हो।

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान (CM Shivraj Singh Chauhan) ने प्रदेश के जिलों के कलेक्टर्स (Collectors) को कोविड केयर सेंटर (Covid Care Center) के लिए फ्री हैंड (Freehand) देते हुए कहा कि मैं आप सभी कलेक्टर्स से कहा कि आपको जितने चाहिए अपने जिले में उतने कोविड केयर सेंटर खोल लीजिये कमी पड़ेगी तो राशि मैं उपलब्ध कराऊंगा। मुख्यमंत्री सोमवार को प्रदेश के कलेक्टर्स से वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिये बात कर रहे थे। उन्होंने कहा कि अब इस संकटकाल में गरीबों को तीन महीने का फ्री राशन एकसाथ मिलेगा जिससे उन्हें बार बार दुकान के चक्कर ना लगाने पड़े। मुख्यमंत्री ने कोरोना को हारने के लिए एक हैशटैग भी #MPFightsCorona #COVID19 के नाम से चला रखा है।

कलेक्टर्स (Collectors) से बात करते हुए मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान (CM Shivraj Singh Chauhan) ने कहा कि मैं जानता हूँ कि आप कई समस्याओं से जूझ रहे हैं लेकिन कभी-कभी जीवन में जनता की सेवा करने का ऐसा मौका आता है। संकट बड़ा है, आप इस चुनौती को अवसर में बदलिए और काम करते रहिए। मैं भी दिन और रात काम करूंगा, आप भी काम में जुटे रहिए।

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान (CM Shivraj Singh Chauhan) ने कहा कि ऑक्सीजन की उपलब्धता सुनिश्चित करने के लिए हम दिन और रात काम कर रहे हैं। लेकिन उपलब्धता से बड़ा चैलेंज है ऑक्सीजन का वितरण और हमारा कर्तव्य है कि हम किसी की सांस की डोर टूटने न दें। 

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान (CM Shivraj Singh Chauhan) ने कहा कि मैं आप सभी कलेक्टर्स (Collectors) को जितने चाहिए, उतने कोविड केयर सेंटर खोलने की छूट दे रहा हूँ। राशि आपके पास है, जरूरत पड़ने और और राशि भेजूंगा। सेंटर में स्टाफ की भर्ती में कंजूसी ना करें। कुछ जिलों ने बहुत अच्छी पहल की है, सेंटर में ऑक्सीजन बेड भी रख दिए हैं। ऐसा हो सके तो आप करें।

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान (CM Shivraj Singh Chauhan) ने कहा कि इंदौर, भोपाल, ग्वालियर और जबलपुर में 2-2 हजार बिस्तर के अस्पताल तैयार करना हैं। इंदौर में बहुत अच्छी पहल हुई है राधा स्वामी सत्संग व्यास के द्वारा। सरकारी भवन का इस्तेमाल करें। ऑक्सीजन बेड जितना बढ़ा सकते हैं बढ़ाएं। संस्थाओं से सहयोग मांगे।

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान (CM Shivraj Singh Chauhan) ने कहा है कि शहरों और कस्बों के साथ ही प्रदेश के ग्रामों में भी संक्रमण बढ़ने से रोकना है। ग्रामों में जो सुरक्षित हैं, वे सुरक्षित रहें और बाहर न निकलें। जहाँ अधिक संक्रमित रोगी हैं वहाँ कन्टेनमेंट जोन बनाकर संक्रमण नियंत्रण सुनिश्चित करें। हर स्थिति में संक्रमण की चेन तोड़ना है। रहवासी संघ और स्वैच्छिक संगठन सहयोग करें ताकि जो व्यवस्थाएँ छोटी पड़ रही हैं, उन्हें पर्याप्त बनाया जा सके। मुख्यमंत्री ने खंडवा, बुरहानपुर प्रशासन के संक्रमण नियंत्रण के प्रयासों को सराहनीय बताया।

तीन माह का राशन एक साथ मिलेगा

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान (CM Shivraj Singh Chauhan) ने कलेक्टर्स से कहा कि प्रदेश के सभी पात्र निर्धन उपभोक्ताओं को उचित मूल्य की दुकानों से एक साथ तीन माह का राशन निःशुल्क मिलेगा। जिससे उन्हने बार बार राशन की दुकान पर चक्कर नहीं लगाना पड़े।

हर व्यक्ति शंका होने पर टेस्ट अवश्य कराएँ

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान (CM Shivraj Singh Chauhan) ने कहा कि आइसोलेशन से जुड़ी पूरी व्यवस्थाएँ जिलों में सुनिश्चित करें। जिन व्यक्तियों को सर्दी-खाँसी, बुखार है, वे तत्काल जाँच करवाएँ, जाँच की रिपोर्ट आने तक स्वयं को आइसोलेशन में रखें। सेंपल देने के बाद बहुत से लोग घूमते रहते हैं। इस पर भी नियंत्रण करना है। इससे परिवार को संक्रमित होने से बचाया जा सकेगा। यदि घर छोटा है तो कोविड केयर सेंटर (Covid Care Center) जाकर व्यवस्था का लाभ लेना चाहिए। मुख्यमंत्री ने कलेक्टर्स से कहा कि जिन जिलों में ऑक्सीजन प्लांट स्वीकृत किए गए हैं, वे प्लांट स्थापना का कार्य प्रारंभ करें। कुछ जिलों में ऑक्सीजन सिलेंडर लेने की पहल सराहनीय है। कलेक्टर द्वारा स्थानीय प्रबंध भी सुनिश्चित हों।

भारत और मध्यप्रदेश हमारी माँ है 

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान (CM Shivraj Singh Chauhan) ने कहा कि आगामी 30 अप्रैल तक घर से न निकलें, संक्रमण की चैन तोड़ें। भारत और मध्यप्रदेश हम सबकी माँ है, इसके दूध की लाज रखना है। समाज, इस संकट में साथ खड़ा हो। मुख्यमंत्री ने कलेक्टर्स से कहा कि आइसोलेशन केन्द्रों के लिए निजी और सरकारी भवन का उपयोग करें। कलेक्टर अपने स्तर पर नवाचार भी करें। हम सम्मिलित प्रयासों से जंग जीत जायेंगे।

जेल जाएंगे कालाबाजारी करने वाले

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान (CM Shivraj Singh Chauhan) ने कहा कि औषधियों की कालाबाजारी करने वाले को राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद (एनएसए) में कारावास भेजें। इस समय सबसे बड़ी आवश्यकता लोगों का जीवन बचाना है। जीवनरक्षक इंजेक्शन को अधिक कीमत पर बेचने वालों को बख्शा नहीं जाएगा। मुख्यमंत्री ने कहा कि जिला प्रशासन द्वारा किए जाने वाले स्थानीय प्रबंध में वित्तीय समस्या नहीं आने दी जाएगी। राज्य शासन स्तर से धन राशि की कमी नहीं होगी। यह प्रत्येक जिले का टास्क होना चाहिए कि कम से कम रोगी अस्पताल पहुँचे। होम आइसोलेशन व्यवस्था का अधिकतम प्रयास हो। इन्दौर में की गई पहल प्रशंसनीय है। सांसद, विधायक भी पूरा सहयोग कर रहे हैं। सामाजिक संगठन सरकार के प्रयासों को मजबूत करें। निश्चित ही इस महामारी को हम सभी मिलकर हरा देंगे।