बड़ा झटका- शिवराज सरकार ने किसानों को भेजा नोटिस, यह है मामला

एक तरफ जहां किसान सम्मान निधि की पहली किस्त 1 लाख 71 हज़ार से ज्यादा किसानों को भेजी गई थी। वहीं पांचवीं किस्त में किसानों की संख्या 82,247 रह गई है।

JABALPUR

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। मध्यप्रदेश (Madhya pradesh) में शिवराज सरकार (shivraj government) ने हजारों किसान (farmers) को नोटिस भेजा है। जहां उन्होंने किसानों से किसान सम्मान निधि (Kisan Samman Nidhi) की राशि को वापस लौटाने की बात कही है। राज्य शासन की तरफ से किसानों को भेजी नोटिस में कहा गया है कि वह किसान सम्मान निधि के पात्र नहीं है। जिस वजह से उन्हें किसान सम्मान निधि की राशि को वापस करना होगा।

दरअसल मध्यप्रदेश में शिवराज सरकार ने 2,00,000 किसानों को किसान सम्मान निधि की राशि का लाभ दिया। जिनमें से अब हजारों किसानों के पास नोटिस भेज उनसे सम्मान निधि की राशि वापस मांगी गई है नोटिस में बताया गया है। इनमें से कई किसान आयकर दाता है। जिसके बाद वह किसान सम्मान निधि के पात्र नहीं माने जाएंगे।

Read More: MP School: अगर ऐसा नहीं किया तो अगली कक्षा में प्रमोट नहीं हो पाएंगे छात्र

वहीं दूसरी तरफ कुछ किसानों का कहना है कि प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के तहत खाते में आज तक उन्हें 8000 रूपए प्राप्त हुए हैं। जिसका उनके पास पुख्ता प्रमाण है लेकिन राज्य शासन की तरफ से भेजे गए नोटिस में 10 हजार रुपए की मांग की जा रही है।

बता दें कि मध्यप्रदेश में किसान सम्मान निधि के लाभार्थी किसानों की संख्या भी लगातार घटती जा रही है। एक तरफ जहां किसान सम्मान निधि की पहली किस्त 1 लाख 71 हज़ार से ज्यादा किसानों को भेजी गई थी। वहीं पांचवीं किस्त में किसानों की संख्या 82,247 रह गई है।