MP

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। मध्यप्रदेश (madhya pradesh) में शिवराज सरकार (shivraj government) आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को बड़ा तोहफा देने जा रही है। जहां इन कार्यकर्ताओं के मानदेय में बढ़ोतरी की जाएगी। आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को नए वित्तीय वर्ष में मानदेय में वृद्धि का लाभ मिलेगा। इसके लिए सरकार आगामी बजट (upcoming budget) में प्रावधान करने जा रही है।

दरअसल मध्य प्रदेश सरकार 1 लाख 80 हजार आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं का मानदेय में 1500 रुपए और सहायिकाओं के मानदेय में 750 की बढ़ोतरी करने जा रही है। इसके लिए आगामी बजट में इसका प्रावधान किया जाएगा और साथ ही साथ वित्तीय प्रावधान होने पर आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं को बढ़ा हुआ मानदेय अगले वित्तीय वर्ष में दिया जाएगा।

Read More: स्ट्रीट वेंडर्स को आज मिलेगा आर्थिक लाभ, सीएम शिवराज करेंगे वीसी

2018 में राज्य सरकार ने आंगनबाड़ी कार्यकर्ता और सहायिकाओं का मानदेय दुगना कर दिया था।जिसके बाद उनकी मानदेय राशि बढ़कर 11,500 रुपए हो गई थी लेकिन कांग्रेस सरकार ने कार्यकर्ताओं के मानदेय में 500 रुपए की कमी कर दी थी। वही एक बार फिर से शिवराज सरकार ने आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं के मानदेय में वृद्धि की बात की है। बता दें कि आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं एवं सहायिकाओं के मानदेय के भुगतान का 60% हिस्सा केंद्र और 40% हिस्सा राज्य सरकार वहन करती है।