बाढ़ प्रभावितों के बीच पहुंचे प्रभारी मंत्री, अधिकारियों को निर्देश, एक भी चेहरे पर चिंता की लकीरें नहीं दिखें

प्रभारी मंत्री सिलावट पिछोर के बाद लिधौरा, सिलेटा, गधोटा, चाँदपुर, धोवट, हरसी बांध व लखेश्वरी इत्यादि स्थानों पर पहुंचेंगे।

ग्वालियर, अतुल सक्सेना।  ग्वालियर जिले के प्रभारी मंत्री तुलसीराम सिलावट (tulsiram silawat) आज गुरुवार की सुबह के बीच पहुंचे। बाढ़ पीड़ितों से मिलने के बाद उन्होंने कहा कि आपको चिंता करने की जरुरत नहीं है सरकार आपके साथ है।  प्रभारी मंत्री ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि हमारे प्रयास और सेवाएँ ऐसी हों, जिससे बाढ़ प्रभावित लोगों में भरोसा कायम हो और उनके चेहरे पर चिंता की लकीरें न रहें।प्रदेश सरकार बाढ़ प्रभावित परिवारों को हर संभव मदद देने के लिए कटिबद्ध है, इसलिए जरूरतमंदों को राहत देने में कोई ढिलाई न हो।

प्रभारी मंत्री तुलसीराम सिलावट ने डबरा जनपद पंचायत के अंतर्गत पिछोर में बनाये गए बाढ़ राहत शिविर में पहुँचकर बाढ़ प्रभावित परिवारों से भेंट की। इस शिविर में लिधौरा एवं उससे जुड़े दयादीन बाथम का डेरा के बाढ़ प्रभावित लोगों के अस्थाई आवास व भोजन की व्यवस्था की गई है। श्री सिलावट ने बाढ़ प्रभावित परिवारों से भेंट कर उन्हें भरोसा दिलाया कि प्रदेश सरकार हर प्रभावित परिवार को 50 किलोग्राम खाद्यान्न मुहैया कराएगी। साथ ही जिनके घर व अन्य संपत्ति को नुकसान पहुंचा है उसका सर्वे कराकर राजस्व पुस्तक परिपत्र के प्रावधानों के तहत आर्थिक राहत मुहैया कराई जाएगी।
इस अवसर प्रभारी मंत्री श्री सिलावट ने एसडीएम सहित अन्य संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए कि बाढ़ प्रभावित हर परिवार को दो दिन के भीतर 50 किलोग्राम खाद्यान्न उपलब्ध कराने का प्रयास करें। साथ ही बाढ़ से हुए नुकसान के सर्वे का काम युद्ध स्तर पर पूरा करें, जिससे प्रभावित परिवारों को जल्द से जल्द राहत दी जा सके। श्री सिलावट ने बाढ़ से क्षतिग्रस्त हुईं विद्युत लाइन और ट्रांसफार्मर को जल्द से जल्द दुरुस्तकर विद्युत सप्लाई बहाल करने पर भी विशेष बल दिया।

बाढ़ प्रभावित गाँवों में विशेष स्वास्थ्य शिविर लगाएँ

प्रभारी मंत्री तुलसीराम सिलावट ने हर बाढ़ प्रभावित गाँव में विशेष स्वास्थ्य शिविर लगाकर लोगों का स्वास्थ्य परीक्षण कराने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा शिविरों में चिकित्सक व पैरा मेडीकल स्टाफ पर्याप्त दवाओं के साथ पहुँचे।

वन मण्डलाधिकारी से फोन पर कहा बांस – बल्ली मुहैया कराएँ

प्रभारी मंत्री ने मोबाइल फोन से वन मण्डलाधिकारी को निर्देश दिए कि बाढ़ प्रभावित लोगों को अस्थाई आवास बनाने के लिए बांस-बल्ली मुहैया कराएँ। इसके लिए विभाग के अमले को साफ तौर पर ताकीद कर दें, जिससे लोगों को यह सामान मिलने में दिक्कत न हो। श्री सिलावट ने प्रभावित परिवारों को तिरपाल मुहैया कराने के निर्देश भी दिए। साथ ही कहा कि पानी उतरने के बाद जो लोग अपने गाँव में लौट गए हैं उन्हें आटा, चावल, दाल व मसाले भी उपलब्ध कराएँ।

दौरे पर जनप्रतिनिधि एवं वरिष्ठ अधिकारी भी मौजूद हैं

प्रभारी मंत्री तुलसीराम सिलावट के साथ पूर्व मंत्री श्रीमती इमरती देवी, पूर्व विधायक एवं भाजपा के प्रदेश मंत्री मदन कुशवाह, भाजपा ग्रामीण जिला अध्यक्ष कौशल शर्मा व वरिष्ठ नेता मोहन सिंह राठौर सहित अन्य स्थानीय जनप्रतिनिधिगण भी दौरे पर गए हैं। साथ ही जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी किशोर कान्याल व एसडीएम  प्रदीप कुमार शर्मा सहित अन्य संबंधित अधिकारी मौजूद हैं।