नगरीय निकाय चुनाव: प्रारंभिक मतदाता सूची जारी, मार्च में चुनावी तारीखों का ऐलान

इस बार पिछले निगम चुनाव के मुताबिक थर्ड जेंडर मतदाताओं की संख्या 57 से बढ़कर 194 हुई है।

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। मध्यप्रदेश में नगरीय निकाय चुनाव (urban body election) का ऐलान मार्च महीने के पहले सप्ताह में किया जा सकता है। निकाय चुनाव के लिए सोमवार को प्रारंभिक मतदाता सूची (voter list) जारी की गई। जिसके लिए सभी तरह के दावे आपत्तियों के आवेदन 15 फरवरी तक लिए जाएंगे। वहीं मतदाता सूची में संशोधन के लिए 20 फरवरी तक का समय तय किया गया है।

दरअसल प्रारंभिक मतदाता सूची के मुताबिक इस बार भोपाल में 2015 के निकाय चुनाव की तुलना में 1 लाख 87 हजार 632 महिला वोटर (woman voters) की संख्या में बढ़ोतरी हुई है। वहीं 19 हजार 686 नए पुरुष वोटर्स बढ़े हैं। इस बार पिछले निगम चुनाव के मुताबिक थर्ड जेंडर (third gender)  मतदाताओं की संख्या 57 से बढ़कर 194 हुई है।

Read More: Shivraj Cabinet : शिवराज कैबिनेट की अहम बैठक आज, महत्वपूर्ण प्रस्ताव पर होगी चर्चा

वहीं 85 वार्ड में से चार ऐसे वार्ड है। जहां महिला वोटर्स की संख्या पुरुष वोटर से ज्यादा है। वहीं मतदाता सूची सभी वार्ड कार्यालय में रखी जा चुकी है। जिसके लिए प्रदेशवासी सूची में नाम जुड़वाने, हटवाने या गलती सुधार लाने के लिए आवेदन कर सकते हैं। ऐसे व्यक्ति जो जनवरी 2021 में 18 वर्ष के हो गए हैं। वह केंद्र पर जाकर निर्धारित फॉर्म भरकर जमा कर दें। वह जिनका नाम अब तक मतदाता सूची में नहीं जोड़ा गया है और भी आवेदन कर सकते हैं। इसके अलावा नाम और पता आदि में भी संशोधन कराया जा सकता है।

वहीं 3 मार्च 2021 को निकाय चुनाव के लिए फाइनल वोटर लिस्ट प्रकाशित किया जाएगा। इसके बाद कभी भी निकाय चुनाव के लिए तारीखों का ऐलान किया जा सकता है। बता दें कि प्रदेश के 407 नगरीय निकाय में सरपंच पद के लिए चुनाव होना है। इनमें से 307 निकाय का कार्यकाल दिसंबर 2020 में समाप्त हो चुका है।