Bank Holiday 2022: 4 दिन फिर बंद रहेंगे बैंक, चेकबुक-पासबुक के काम होंगे प्रभावित! जानें डिटेल्स

21 मई को माह का चौथा शनिवार और 22 मई को रविवार रहेगा।

bank holiday in july 2022

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। मई महीने के 15 दिन बीत चुके है और 16 दिन अभी भी बाकी है। अगर बैंक संबंधित कोई जरूरी काम है तो जल्द से जल्द निपटा लीजिए, क्योंकि आज 16 मई से लेकर 31 मई तक 4 दिन बैंक बंद रहेंगे। वही 30 और 31 मई तो महिने का आखरी तारीख होने के चलते भी काम प्रभावित हो सकता है।

यह भी पढ़े.. PM Kisan: करोड़ों किसानों के लिए खुशखबरी, 11वीं किस्त पर आई बड़ी अपडेट, इस दिन खाते में आएंगे 2000!

15 मई को रविवार के चलते बैंक बंद रहे और आज 16 मई को बुध पूर्णिमा के चलते (अगरतला, त्रिपुरा, बेलापुर, मध्य प्रदेश, पंजाब और हरियाणा, उत्तराखंड, जम्मू, उत्तर प्रदेश, महाराष्ट्र, , छत्तीसगढ़, झारखंड, हिमाचल प्रदेश और श्रीनगर, बेलापुर, भोपाल, चंडीगढ़, देहरादून, जम्मू, कानपुर, कोलकाता, लखनऊ, मुंबई, नागपुर, नई दिल्ली, रांची, शिमला, श्रीनगर ) में बैंक बंद रहेंगे। 21 मई को माह का चौथा शनिवार और 22 मई को रविवार रहेगा।

इस दौरान ऑनलाइन बैंकिंग सेवाओं के साथ ही एटीएम चालू रहेंगे।इसके चलते बैकिंग संबंधित जैसे चेकबुक, पासबुक, एटीएम और अकाउंट और ट्रांजेक्शन के काम प्रभावित हो सकते है, हालांकि ऑनलाइन (Online transaction) सेवाएं Google Pay, Phone Pay, Paytm,इंटरनेट बैंकिंग (Online Transfer) जारी रहेगी। अगर आप बैंक संबंधित कोई भी काम करने जा रहे है तो पहले चेक कर लें, वरना परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है।

यह भी पढ़े.. कर्मचारियों को जल्द मिलेगा एक और तोहफा! 27312 रुपए बढ़ेगी सैलरी, जानें ताजा अपडेट

आपको बता दें कि आरबीआई की गाइडलाइंस के मुताबिक जो छुट्टियां निर्धारित की गई हैं उनमें रविवार के अलावा चौथा और दूसरा शनिवार के दिन बैंक बंद रहते हैं। बैंकों की छुट्टियां एक राज्य से दूसरे राज्य में अलग-अलग भी हो सकती हैं, क्योंकि वे लिस्ट देशभर के राज्यों में अलग-अलग में मनाए जाने वाले त्योहार और राज्यों के हिसाब से तैयार होती है। राष्‍ट्रीय अवकाश के अलावा राज्‍यों के ह‍िसाब से भी कुछ छुट्ट‍ियां होती हैं।

Bank holidays in MAY 2022

  • 16 मई: बुध पूर्णिमा (अगरतला, बेलापुर, भोपाल, चंडीगढ़, देहरादून, जम्मू, कानपुर, कोलकाता, लखनऊ, मुंबई, नागपुर, नई दिल्ली, रांची, शिमला, श्रीनगर में बैंक बंद)
  • 21 मई: माह का चौथा शनिवार
  • 22 मई: रविवार
  • 29 मई: रविवार