Fall in share market: आज घरेलु बाजार में फिर बड़ी गिरावट, सेंसेक्स 300 अंक नीचे फिसला, निफ्टी भी 100 अंक टूटा

Fall in share market: आज यानी 16 अप्रैल को भारतीय शेयर बाजार (indian share market) में शुरूआती कामकाज में गिरावट देखने को मिल रही है। जानकारी के मुताबिक सेंसेक्स (Sensex) शुरूआती कारोबार के दौरान 300 अंक नीचे आ गया है। जबकि निफ्टी (nifty) ने भी 100 अंक टूटकर अपना दिन का कामकाज शुरू किया है।

Fall in share market: भारतीय शेयर बाजार (indian share market) में शुरूआती कारोबार के समय गिरावट का सामना करना पड़ रहा है। दरअसल शुरूआती कामकाज के दौरान सेंसेक्स (Sensex) के 30 में से 26 में लाल निशान दिखाई दे रहे है जबकि 4 में शुरूआती कामकाज के दौरान तेजी दर्ज की गई। दरअसल शुरूआती कामकाज के दौरान सेंसेक्स 300 अंक खिसक गया है। जानकारी के अनुसार आज सेंसेक्स (Sensex) ने अपना दिन का कारोबार 73,400 पर शुरू किया। वहीं निफ्टी (nifty) ने भी शुरूआती कारोबार के दौरान 100 अंक नीचे फिसलकर अपना कारोबार 22,200 स्तर पर कारोबार शुरू किया।

शेयर बाजार में गिरावट के 3 बड़े कारण:

आज शेयर बाजार में तीन मुख्य कारणों के चलते गिरावट देखने को मिल रही है। एक, इजराइल-हमास युद्ध के बाद, ईरान और इजराइल के बीच तनाव बढ़ने से जियो-टेंशन बढ़ गया है। दूसरा, बाजार में तेज रैली के बाद, निवेशक कुछ प्रॉफिट बुकिंग कर रहे हैं और मिड और स्मॉल कैप सेगमेंट में ओवरवैल्यूड हो गए हैं। और तीसरा, ग्लोबल बाजारों में कमजोर संकेतों के कारण, बाजार को नीचे खींचा गया है, जिसमें समाहित है कि US और अन्य बाजारों में कल करीब 1% की गिरावट देखने को मिली है।


About Author
Rishabh Namdev

Rishabh Namdev

मैंने श्री वैष्णव विद्यापीठ विश्वविद्यालय इंदौर से जनसंचार एवं पत्रकारिता में स्नातक की पढ़ाई पूरी की है। मैं पत्रकारिता में आने वाले समय में अच्छे प्रदर्शन और कार्य अनुभव की आशा कर रहा हूं। मैंने अपने जीवन में काम करते हुए देश के निचले स्तर को गहराई से जाना है। जिसके चलते मैं एक सामाजिक कार्यकर्ता और पत्रकार बनने की इच्छा रखता हूं।