एसबीआई ग्राहक सावधान! IT और CBI के नाम पर हो रहा फ्रॉड, अलर्ट जारी, भूलकर भी न करें ये गलती, ऐसे करें बचाव 

एसबीआई ने आयकर विभाग और सीबीआई के नाम पर हो रहे फ्रॉड को लेकर अलर्ट जारी किया है। ग्राहकों को सतर्क रहने की सलाह दी है।

Manisha Kumari Pandey
Published on -
 sbi fraud alert

SBI Fraud Alert: इन दिनों स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के ग्राहकों के साथ नया स्कैम सामने आया है। जिसे लेकर बैंक ने अलर्ट भी जारी किया है। ग्राहकों को सावधान रहने की सलाह दी है। दरअसल, स्कैमर्स सीबीआई और इनकम टैक्स विभाग अधिकारी के नाम पर लोगों के साथ ठगी को अंजाम दे रहे हैं। झूठे कानूनी केस, अरेस्ट और भारी जुर्माना झांसा देकर पैसे ऐंठ रहे हैं।

एसबीआई ने ग्राहकों के लिए एड़्वाइरी जारी की है। बैंक ने कहा, “प्रिय ग्राहक, धोखेबाज सीबीआई या इनकम टैक्स विभाग के अधिकारियों का दिखावा कर सकते हैं। पैसे ऐंठने के लिए कानूनी कार्रवाई और पेनल्टी भी दे सकते हैं। ऐसे स्कैमर्स से सावधान रहें।”

कैसे होता है फ्रॉड? (State of India Scam)

ग्राहकों को वीडियो चैट ऐप या अन्य माध्यम से अनचाहा कॉल आता है। स्कैमर्स खुद को एक अधिकारी के रूप में पेश करते हैं। ग्राहकों से केवाईसी, बैंक अकाउंट डिटेल्स इत्यादि पर्सनल जानकारी कलेक्ट करते हैं। कस्टमर को यकीन दिलाते हैं कि कॉल वैध है। उन्हें कानूनों का उल्लंघन, जेल या अन्य कानूनी कार्रवाई के नाम डराते हैं। जिसके समाधान या बचाव के लिए जालसाज रास्ते पेश करते हैं। रिश्वत की मांग भी कर सकते हैं। प्रॉब्लम को सॉल्व करने के लिए बैंक अकाउंट में पैसे ट्रांसफर करने का निर्देश ग्राहकों को दिया जाता है। यह भी कहा जाता है कि जांच के बाद पैसे वापस मिल जाएगा। ग्राहकों द्वारा साझा की जानकारी का गलत इस्तेमाल भी जालसाज कर सकते हैं।

ऐसे करें बचाव (How to Protect Yourself?)

  • किसी भी अनचाहे और अनजान कॉल या मैसेज को वेरिफाइ जरूर करें। वैध संस्थान फोन सेंसीटिव जानकारी की मांग नहीं करते।
  • किसी भी अनजान व्यक्ति, वेबसाइट, प्लेटफ़ॉर्म पर बैंक अकाउंट, केवाईसी और अन्य पर्सनल डिटेल्स को साझा न करें।
  • यदि आपको कॉल या मैसेज पर कानूनी कार्रवाई या जुर्माने की धमकी मिले तो सतर्क हो जाएं।
  • जितनी जल्दी हो सके संदिग्ध गतिविधियों की रिपोर्ट बैंक या अपने लोक अथॉरिटी के पास दर्ज करवाएं।
  • अपने स्मार्टफोन में टू-फैक्टर ऑथेन्टिकेशन को एक्टिव कर लें। मजबूत और यूनिक पासवर्ड का इस्तेमाल करें।

About Author
Manisha Kumari Pandey

Manisha Kumari Pandey

पत्रकारिता जनकल्याण का माध्यम है। एक पत्रकार का काम नई जानकारी को उजागर करना और उस जानकारी को एक संदर्भ में रखना है। ताकि उस जानकारी का इस्तेमाल मानव की स्थिति को सुधारने में हो सकें। देश और दुनिया धीरे–धीरे बदल रही है। आधुनिक जनसंपर्क का विस्तार भी हो रहा है। लेकिन एक पत्रकार का किरदार वैसा ही जैसे आजादी के पहले था। समाज के मुद्दों को समाज तक पहुंचाना। स्वयं के लाभ को न देख सेवा को प्राथमिकता देना यही पत्रकारिता है।अच्छी पत्रकारिता बेहतर दुनिया बनाने की क्षमता रखती है। इसलिए भारतीय संविधान में पत्रकारिता को चौथा स्तंभ बताया गया है। हेनरी ल्यूस ने कहा है, " प्रकाशन एक व्यवसाय है, लेकिन पत्रकारिता कभी व्यवसाय नहीं थी और आज भी नहीं है और न ही यह कोई पेशा है।" पत्रकारिता समाजसेवा है और मुझे गर्व है कि "मैं एक पत्रकार हूं।"

Other Latest News