BMW की नई इलेक्ट्रिक कार 5.7 सेकेंड में पकड़ लेती है 100 की स्पीड, जाने i4 Car में क्या है खास

मई महीने की शुरुआत में हमने जर्मन लक्ज़री ब्रांड बीएमडब्ल्यू की बिल्कुल-नई इलेक्ट्रिक पेशकश - i4 के अनावरण की सूचना दी थी और आपको बताया था कि लॉन्च निकट है। उसी क्रम में बीएमडब्ल्यू ने अब आखिरकार देश में अपनी ऑल-इलेक्ट्रिक मिड-साइज़ सेडान लॉन्च कर दी है।

ऑटोमोबाइल, डेस्क रिपोर्ट। मई महीने की शुरुआत में हमने जर्मन लक्ज़री ब्रांड बीएमडब्ल्यू की बिल्कुल-नई इलेक्ट्रिक पेशकश – i4 के अनावरण की सूचना दी थी और आपको बताया था कि लॉन्च निकट है। उसी क्रम में बीएमडब्ल्यू ने अब आखिरकार देश में अपनी ऑल-इलेक्ट्रिक मिड-साइज़ सेडान लॉन्च कर दी है। i4 बीएमडब्ल्यू समूह का तीसरा इलेक्ट्रिक उत्पाद है और इसे 69.90 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) में पेश किया गया है। बीएमडब्ल्यू वर्तमान में i4 को पूरी तरह से बिल्ट-अप यूनिट (CBU) के रूप में पेश कर रहा है और देश में केवल एक ही संस्करण में – eDrive40 Sport और इच्छुक ग्राहक shop.bmw.in पर जाकर इसे बुक कर सकते हैं। इसकी डिलीवरी जुलाई 2022 की शुरुआत तक शुरू हो जाएगी।

यह भी पढ़ें – आखिर क्यों दूसरे की जम्हाई देखकर हमें भी आने लगती है उबासी, वजह आपको भी हैरान कर देगी

विक्रम पावाह, प्रेसिडेंट, बीएमडब्ल्यू ग्रुप इंडिया ने कहा कि, “बीएमडब्लू i4 के लॉन्च के साथ, मैं देश में पहली इलेक्ट्रिक मिड-साइज सेडान पेश करने के लिए उत्साहित हूं। बीएमडब्ल्यू i4 में ड्राइविंग के आनंद को पहले कभी अनुभव नहीं किया गया था। बीएमडब्ल्यू ईड्राइव तकनीक, बेहद स्लिम और हाई-वोल्टेज लिथियम-आयन बैटरी, रियर व्हील ड्राइव और उन्नत सस्पेंशन किनेमेटिक्स के साथ लांच किया है। बीएमडब्ल्यू आई 4 एक उत्कृष्ट स्पोर्टी फील देता है।

यह भी पढ़ें – Driving License होने वाला है एक्सपायर तो घर बैठे ही करें उसे रिन्यू, यहां जाने आसान तरीका

उन्होंने आगे कहा, “यह भारत का सबसे लंबी दूरी का इलेक्ट्रिक वाहन है जो रियर एक्सल एयर सस्पेंशन के साथ पूर्ण विलासिता लंबी यात्राओं के लिए भी अधिकतम आराम सुनिश्चित करती है। नई BMW i4 एक खूबसूरती से डिजाइन की गई सेडान है जिसके बारे में कंपनी का दावा है कि यह अपनी श्रेणी में सबसे अधिक तेज इलेक्ट्रिक वाहन है।

यह भी पढ़ें – ‘भूल भुलैया 2’ ने ₹100 करोड़ का किया आंकड़ा पार, जाने 2022 में कितनी फिल्मों ने यह खिताब हासिल किया

आई4 के साइड व्यू में एक लंबा व्हीलबेस, फ्रेमलेस खिड़कियों वाले दरवाजे, रूफ की फ्लुइड लाइन्स और शॉर्ट ओवरहैंग्स हैं। कार के पिछले हिस्से में शार्प वर्टिकल रियर स्पॉयलर, रिकेस्ड सरफेस, पतले कर्व्स और हॉरिजॉन्टल लाइन्स दिखाई देती हैं। पीछे वाली led लाइट जो एल-आकार की रोशनी द्वारा हाइलाइट किया गया है।

यह भी पढ़ें – Mandi bhav: 30 मई 2022 के Today’s Mandi Bhav के लिए पढ़े सबसे विश्वसनीय खबर

अंदर की तरफ, i4 कई बीएमडब्ल्यू कनेक्टेडड्राइव तकनीकों से लैस है। इसे बीएमडब्ल्यू लाइव कॉकपिट प्रोफेशनल मिलता है जिसमें स्टीयरिंग व्हील के पीछे 12.3 इंच के डिजिटल डिस्प्ले और नेविगेशन के साथ 14.9 इंच के कंट्रोल डिस्प्ले के बीच कनेक्शन के साथ फ्रीस्टैंडिंग बीएमडब्ल्यू कर्व्ड डिस्प्ले शामिल है। इसमें 8 गियर दिए गए हैं। यह आगमनात्मक, वायरलेस चार्जिंग, वायरलेस ऐप्पल कारप्ले® / एंड्रॉइड ऑटो, 17 स्पीकर के साथ हरमन कार्डन सराउंड साउंड सिस्टम और 360-डिग्री रिवर्स कैमरा के साथ पार्किंग सहायक के साथ आता है।

यह भी पढ़ें – यह काम करने वाले लोग ही डिप्रेशन और बर्न आउट के होते हैं ज्यादा शिकार

i4 के इलेक्ट्रिक ड्राइवट्रेन के लिए, यह 340 PS और 430 Nm टार्क के साथ सिंगल रियर-माउंटेड इलेक्ट्रिक मोटर द्वारा संचालित है। बीएमडब्ल्यू का दावा है कि i4 का 0 से 100 किमी प्रति घंटे का स्प्रिंट समय 5.7 सेकंड है। इलेक्ट्रॉनिक रूप से, उच्चतम गति 190 किमी प्रति घंटे तक सीमित है। i4 में 80.7 kWh बैटरी पैक है, जिसकी निर्धारित सीमा 590 किलोमीटर है। जो भारत में किसी भी इलेक्ट्रिक कार से सबसे लंबी है। 205 kW DC फास्ट चार्जर की बदौलत i4 की बैटरी को केवल 31 मिनट में 10% से 80% तक चार्ज किया जा सकता है। बीएमडब्ल्यू ईवी के साथ 11 किलोवाट वॉल बॉक्स एसी चार्जर प्रदान करता है। यह लगभग आठ घंटे में बैटरी को शून्य से सौ प्रतिशत तक चार्ज कर देगा।