BSE sensex में रौनक, Nifty50 में भी देखा जा रहा उछाल, यहां जानिए ग्लोबल मार्केट का हाल

BSE sensex में आज कारोबार के दौरान अच्छी तेजी देखी जा रही है। वहीं Nifty50 में भी उछाल देखने को मिल रहा है। कारोबार के दौरान आज शेयर बाजार बढ़त लेता हुआ दिखाई दिया है। वहीं आज के कारोबार में FMCG और IT सेक्टर में गिरावट का रुख देखा जा रहा है।

Rishabh Namdev
Published on -
BSE sensex में रौनक, Nifty50 में भी देखा जा रहा उछाल, यहां जानिए ग्लोबल मार्केट का हाल

भारतीय शेयर बाजार में आज कारोबार के दौरान बढ़त देखी जा रही है। आज sensex 100 अंक से ज्यादा का उछाल लेकर 80,200 पर कारोबार करता हुआ दिखाई दे रहा था। वहीं आज NSE के निफ्टी पर नजर डालें तो आज निफ्टी में भी बढ़त देखने को मिल रही है। निफ्टी 20 अंकों की बढ़त लेकर 24,450 पर कारोबार कर रही थी।

दरअसल आज के कारोबार के दौरान sensex के 30 शेयरों में से 19 में जबरदस्त तेजी का माहौल देखा गया जबकि 11 में मामूली गिरावट नजर आई। आज के कारोबार में बैंकिंग और ऑटो शेयर में अच्छा उछाल देखा गया जबकि आज कारोबार में FMCG और IT सेक्टर में गिरावट का रुख देखा गया।

जानें आज एशियाई बाजार का क्या है हाल (Share Market)

वहीं भारतीय शेयर बाजार के अलावा एशियाई बाजारों पर भी नजर डालें तो आज, एशियाई बाजार में मिलाजुला कारोबार देखने को मिला है। जानकारी के अनुसार आज चीन का शंघाई कम्पोजिट इंडेक्स 0.50% की तेजी के साथ कामकाज कर रहा है। वहीं कोरिया के कोस्पी में 0.09% का बढ़त देखी गई। वहीं 23 अक्टूबर को अमेरिका का डाओ जोंस 0.96% की गिरावट के साथ 42,514 पर बंद हुआ था, जबकि नैस्डैक 1.60% फिसलकर 18,276 पर समाप्त हुआ।

जानिए Nifty50 का हाल:

वहीं Nifty50 की बात की जाए तो इसके 50 में से 32 शेयर बढ़त ले रहे थे जबकि 18 लाल निशान में दिखाई दे रहे थे। वहीं इसमें ज्यादा बढ़त एचडीएफसी बैंक 1.18 प्रतिशत की बढ़त लेते हुआ देखा गया। इसके साथ ही Nifty50 में ट्रेंट, हीरो मोटोकॉर्प, सिप्ला और टाटा मोटर्स भी टॉप गेनर में शामिल रहे, वहीं गिरावट की तरफ देखा जाए तो आज हिंडाल्को इंडस्ट्रीज 5.54 प्रतिशत लुढ़क गया, इसके साथ ही एसबीआई लाइफ, हिंदुस्तान यूनिलीवर, ब्रिटानिया इंडस्ट्रीज और नेस्ले इंडिया में भी गिरावट देखी गई।


About Author
Rishabh Namdev

Rishabh Namdev

मैंने श्री वैष्णव विद्यापीठ विश्वविद्यालय इंदौर से जनसंचार एवं पत्रकारिता में स्नातक की पढ़ाई पूरी की है। मैं पत्रकारिता में आने वाले समय में अच्छे प्रदर्शन और कार्य अनुभव की आशा कर रहा हूं। मैंने अपने जीवन में काम करते हुए देश के निचले स्तर को गहराई से जाना है। जिसके चलते मैं एक सामाजिक कार्यकर्ता और पत्रकार बनने की इच्छा रखता हूं।

Other Latest News