Gold Silver Price Today: सोना हुआ सस्ता, चांदी की भी कीमतें गिरी, जानें आज का भाव

gold hallmarking 2022

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। नए साल 2022 में सोने चांदी की कीमतों (Gold Silver Rate) लगातार उतार चढ़ाव का दौर देखने को मिल रहा है। आज शुक्रवार 07 जनवरी 2022 (07 January 2022) को गुड रिटर्न्स वेबसाइट ने सोने चांदी की नई कीमतें (Gold Silver Rate) जारी की। आज साल के पहले महीने जनवरी के 7वें दिन सोने-चांदी की कीमतों में गिरावट देखने को मिली है। वेबसाइट के मुताबिक शुक्रवार सुबह सोना (Gold Rate) 10 रुपये प्रति दस ग्राम और चांदी (Silver Rate) 200 रुपये प्रति किलोग्राम सस्ते भाव पर ट्रेंड कर रही है।

MP में आज 1320 नए केस, बिना मास्क पेट्रोल-डीजल नहीं, गृहमंत्री बोले-अभी लॉकडाउन नहीं

बता दे कि कैरेट, सोने की शुद्धता मापने का अधिकृत पैमाना होता है। जितना ज्यादा कैरेट होगा सोने की शुद्धता उतनी अधिक होगी। यानि बोलचाल की भाषा में सोना उतना ही खरा होगा। सोने की कीमत भी उसकी शुद्धता के हिसाब से ही तय होती है।  24 कैरेट सोना 100 प्रतिशत शुद्ध होता है, ये बहुत नाजुक और नरम होता है इसकी ज्वलेरी बनना मुश्किल होता है इसलिए आमतौर पर ज्वेलरी 18 कैरेट और 22 कैरेट में बनाई जाती है।


About Author
Pooja Khodani

Pooja Khodani

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। "कलम भी हूँ और कलमकार भी हूँ। खबरों के छपने का आधार भी हूँ।। मैं इस व्यवस्था की भागीदार भी हूँ। इसे बदलने की एक तलबगार भी हूँ।। दिवानी ही नहीं हूँ, दिमागदार भी हूँ। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार भी हूं।।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर)