बदल गए डेबिट कार्ड, सेविंग अकाउंट और चेक से जुड़े ये नियम, 1 अक्टूबर से होंगे लागू, ग्राहकों पर पड़ेगा प्रभाव, देखें खबर

1 अक्टूबर से डेबिट कार्ड, सेविंग अकाउंट और चेक से जुड़े नए नियम लागू होंगे।जिसका प्रभाव ग्राहकों पर भी पड़ेगा। आरबीआई न्यू भी क्रेडिट कार्ड से जुड़ेनए नियम लागू कर दिए हैं।

new rules

New Rules: आईसीआईसीआई बैंक और पंजाब नेशनल बैंक के ग्राहकों के लिए बड़ी खबर सामने आई है। पीएनबी सेविंग अकाउंट से जुड़े नियमों में बदलाव करने जा रहा है। वहीं आईसीआईसीआई बैंक के कई डेबिट कार्ड के लिए एयरपोर्ट लाउंज से जुड़े नियम बदलने वाले हैं। नए नियम 1 अक्टूबर 2024 से लागू होंगे।

जानकारी के लिए बता दें कि रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने हाल ही में क्रेडिट कार्ड से संबंधित नियमों में बड़ा संशोधन किया है। आरबीआई ने बैंकों और नॉन बैंकिंग क्रेडिट कार्ड जारीकर्ताओं के कार्ड नेटवर्क के साथ एग्रीमेंट पर रोक लगा दी है। अब ग्राहक अपनी मर्जी से मास्टर, रुपे और वीजा में से कोई भी क्रेडिट कार्ड अपनी मर्जी से चुन सकते हैं।

आईसीआईसीआई ने बदले डेबिट कार्ड से जुड़े ये नियम (Debit Card New Rules)

आईसीआईसीआई बैंक के ऑफिशियल वेबसाइट के मुताबिक अब कॉम्पलीमेंट्री एयरपोर्ट लेंज एक्सेस का लाभ उठाने के लिए पिछली कैलेंडर तिमाही से न्यूनतम 10,000 रुपये खर्च करने होंगे। यह नियम आईसीआईसीआई बैंक कोरल पेवेव डेबिट कार्ड, आईसीआईसीआई बैंक एक्स्प्रेशन बिजनेस मास्टरकार्ड डेबिट कार्ड, कोरल बिजनेस  मास्टरकार्ड डेबिट, रुपे कोरल डेबिट कार्ड, एक्स्प्रेशन मास्टरकार्ड डेबिट कार्ड, कोरल मास्टरकार्ड डेबिट कार्ड, एक्स्प्रेशन पेवेव डेबिट कार्ड, पेवेव एक्स्प्रेशन डेबिट कार्ड, कोरल पेवेव बिजनेस डेबिट कार्ड, एक्सप्रेशहन कोरल बिजनेस मास्टरकार्ड डेबिट कार्ड, कोरल चिप डेबिट कार्ड, एक्स्प्रेशन कोरल मास्टरकार्ड डेबिट कार्ड, रुबीक्स डेबिट कार्ड, एक्स्प्रेशन बिजनेस कोरल डेबिट कार्ड, रुपे रुबीक्स डेबिट कार्ड और रुबीक्स मास्टरकार्ड डेबिट कार्ड पर लागू होंगे।

पंजाब नेशनल बैंक ने बदले ये नियम (PNB New Rules)

पीएनबी ने सेविंग अकाउंट, चेक और बैंक लॉकर से जुड़े नियमों में संशोधन किया है। बचत खाते के एवरेज बैलेंस के नियमों में बदलाव किया है। अब ग्रामीण क्षेत्र के कहते में मंथली और तिमाही बैलेंस 500 रुपये, सेमी अर्बन में 1000 रुपए और मेट्रो सिटी में 2000 रुपए न्यूनतम बैलेंस रखना जरूरी होगा। ऐसा न करने पर भारी जुर्माना भी भरना पड़ सकता है। बैलेंस कम होने की वजह से चेक वापस होने पर प्रति चेक 300 रुपये जुर्माना भरना होगा। अन्य कारण से चेक वापस होने पर 100 रुपये फीस लगेगी।


About Author
Manisha Kumari Pandey

Manisha Kumari Pandey

पत्रकारिता जनकल्याण का माध्यम है। एक पत्रकार का काम नई जानकारी को उजागर करना और उस जानकारी को एक संदर्भ में रखना है। ताकि उस जानकारी का इस्तेमाल मानव की स्थिति को सुधारने में हो सकें। देश और दुनिया धीरे–धीरे बदल रही है। आधुनिक जनसंपर्क का विस्तार भी हो रहा है। लेकिन एक पत्रकार का किरदार वैसा ही जैसे आजादी के पहले था। समाज के मुद्दों को समाज तक पहुंचाना। स्वयं के लाभ को न देख सेवा को प्राथमिकता देना यही पत्रकारिता है। अच्छी पत्रकारिता बेहतर दुनिया बनाने की क्षमता रखती है। इसलिए भारतीय संविधान में पत्रकारिता को चौथा स्तंभ बताया गया है। हेनरी ल्यूस ने कहा है, " प्रकाशन एक व्यवसाय है, लेकिन पत्रकारिता कभी व्यवसाय नहीं थी और आज भी नहीं है और न ही यह कोई पेशा है।" पत्रकारिता समाजसेवा है और मुझे गर्व है कि "मैं एक पत्रकार हूं।"

Other Latest News