गोवर्धन पूजा पर सिंगरौली-रीवा समेत मध्यप्रदेश के कई जिलों में महंगा हुआ पेट्रोल-डीजल, कच्चे तेल में तेजी, जानें नए रेट

Manisha Kumari Pandey
Published on -
petrol diesel prices today

Petrol Diesel Prices Today: पेट्रोल और डीजल के नए रेट जारी हो चुके हैं। अरुणाचल प्रदेश, असम, बिहार, गोवा, हिमाचल प्रदेश, झारखंड, महाराष्ट्र, मणिपुर, पंजाब और तमिलनाडु में ईंधन के भाव में इजाफा हुआ है। त्रिपुरा, तेलंगाना, राजस्थान, ओडिशा, केरल, कर्नाटक, हरियाणा, गुजरात, छत्तीसगढ़ और आंध्र प्रदेश में आज गिरावट देखी गई है।

कच्चे तेल में तेजी

ग्लोबल मार्केट में कच्चे तेल के कीमतों में उतार-चढ़ाव जारी है। ब्रेंट क्रूड की कीमत 0.29% वृद्धि के साथ 82.76 डॉलर प्रति बैरल है। वहीं 0.28% बढ़ोत्तरी के साथ डब्ल्यूटीआई 78.48 डॉलर प्रति बैरल पर कारोबार कर रहा है।

इन शहरों में महंगा हुआ पेट्रोल-डीजल

मंदसौर में पेट्रोल पर 1.11 रुपये और डीजल पर 1.01 रुपये का इजाफा हुआ है। रीवा में पेट्रोल पर 85 पैसे और डीजल पर 77 पैसे की वृद्धि हुई है। यहाँ पेट्रोल की कीमत 112.09 रुपये और डीजल की 97.07 रुपये है। बड़वानी में पेट्रोल पर 67 पैसे और डीजल पर 62 पैसे की बढ़ोत्तरी हुई है। गुना में पेट्रोल पर 80 पैसे और डीजल पर 71 पैसे का उछाल आया है। इंदौर में 46 पैसे की वृद्धि के साथ पेट्रोल 108.94 रुपये में बिक रहा है। वहीं डीजल 37 पैसे की वृद्धि के साथ 94.19 रुपये तक पहुँच चुका है। सिंगरौली में पेट्रोल पर 50 पैसे और डीजल पर 45 पैसे की बढ़ोत्तरी हुई है। जबलपुर में पेट्रोल पर 46 पैसे और डीजल 43 पैसे की वृद्धि हुई है। शहडोल, रीवा, खंडवा, बुरहानपुर और बालाघाट में भी फ्यूल के रेट में इजाफा हुआ है। इन शहरों में पेट्रोल का भाव  111 रुपये और डीजल की कीमत 96 रुपये से ज्यादा है। भिंड, छतरपुर, देवास, ग्वालियर, रतलाम, सतना, शहडोल, श्योपुर, सीधी और विदिशा में भी ईंधन महंगा।

इन जिलों में सस्ता हुआ ईंधन

सिवनी में पेट्रोल पर 87 पैसे और डीजल पर 80 पैसे की गिरावट आई है। सागर में पेट्रोल पर 91 पैसे और डीजल पर 84 पैसे की कमी हुई है। नरसिंहपुर में पेट्रोल पर 82 पैसे और डीजल पर 73 पैसे की कटौती हुई है। सीहोर, राजगढ़, पन्ना, खरगोन, कटनी, झाबुआ, होशंगाबाद, डींडोरी, धार, दमोह, छिंदवाड़ा, अशोकनगर, अनूपपुर, बेतूल और शिवपुरी में पेट्रोल और डीजल सस्ता हुआ है।


About Author
Manisha Kumari Pandey

Manisha Kumari Pandey

पत्रकारिता जनकल्याण का माध्यम है। एक पत्रकार का काम नई जानकारी को उजागर करना और उस जानकारी को एक संदर्भ में रखना है। ताकि उस जानकारी का इस्तेमाल मानव की स्थिति को सुधारने में हो सकें। देश और दुनिया धीरे–धीरे बदल रही है। आधुनिक जनसंपर्क का विस्तार भी हो रहा है। लेकिन एक पत्रकार का किरदार वैसा ही जैसे आजादी के पहले था। समाज के मुद्दों को समाज तक पहुंचाना। स्वयं के लाभ को न देख सेवा को प्राथमिकता देना यही पत्रकारिता है। अच्छी पत्रकारिता बेहतर दुनिया बनाने की क्षमता रखती है। इसलिए भारतीय संविधान में पत्रकारिता को चौथा स्तंभ बताया गया है। हेनरी ल्यूस ने कहा है, " प्रकाशन एक व्यवसाय है, लेकिन पत्रकारिता कभी व्यवसाय नहीं थी और आज भी नहीं है और न ही यह कोई पेशा है।" पत्रकारिता समाजसेवा है और मुझे गर्व है कि "मैं एक पत्रकार हूं।"

Other Latest News