Item 1 Item 1 Item 1 Item 1 Item 1 Item 1 Item 1 Item 1 Item 1 Item 1

पेट्रोल-डीजल के बढ़ते दामों से जनता परेशान! MP के इस शहर में आज महंगे में हुआ ईंधन का व्यापार

mp-petrol-diesel-rate-on-4-december--Petrol-price-may-come-down-from-Rs-70

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। आज यानी 6 अप्रैल, 2022 को पेट्रोल और डीजल के दामों में बढ़ोतरी देखी गई। पेट्रोल और डीजल के दामों में ऐसे पैसे का 80 पैसे का इजाफा किया गया है। राजधानी दिल्ली में पेट्रोल की कीमत 105.41 रुपए प्रति लीटर और डीजल की कीमत 96.67 रुपए प्रति लीटर देखी गई है। आज देश के साथ मध्यप्रदेश में भी ईंधन का बाजार में उछाल देखा गया। हालांकि हरदीप सिंह पुरी ने बीते दिन यह कहा था कि भारत में पेट्रोल की कीमतें बीते 2 हफ्ते में सिर्फ 5% ही बढ़ाई गई है, जो बाकी देशों के मुकाबले काफी कम है। यूक्रेन और रूस के बीच हो रहे युद्ध का प्रभाव सभी देशों पर पड़ा है, जिससे अमेरिका में पेट्रोल की कीमत 51%, जर्मनी में 55% और ब्रिटेन में भी 55% तक बढ़ गई है, इस लिस्ट कई देश शामिल हैं जहां तेल की कीमतों में 50% से अधिक का इजाफा दर्ज किया गया है।

यह भी पढ़े… इंतजार खत्म! Twitter का यह नया फीचर यूजर्स को देगा अपनी गलती सुधारने की सुविधा 

मध्यप्रदेश के इस शहर में सस्ता रहा ईंधन

फिलहाल पूरे देश में राजस्थान में पेट्रोल की कीमत सबसे ज्यादा देखी गई है, तो वही पोर्ट ब्लेयर में पेट्रोल सबसे सस्ते में बिक रहा है। मध्यप्रदेश में भी पेट्रोल और डीजल दोनों के ही दामों में इजाफा देखा गया। पेट्रोल की कीमतों में 0.79 का इजाफा और डीजल में 0.75 का इजाफा देखा गया है। प्रदेश में आज पेट्रोल की कीमत 119.13 रुपए प्रति लीटर तक दर्ज की गई है। अलीराजपुर, अनूपुर, बालाघाट, रीवा, सतना, शहडोल, शियोपुर, शिवपुरी में पेट्रोल की कीमत ₹120 प्रति लीटर के आसपास देखी गई। सिर्फ होशंगाबाद में ही पेट्रोल की कीमतों में इजाफा दर्ज नहीं किया गया। तो वहीं बालाघाट में पेट्रोल सबसे महंगे में बिका, शहर में पेट्रोल 120.38 रुपए प्रति लीटर और डीजल 103.23 रुपए प्रति लीटर के रेट में बिका। राजधानी भोपाल के पेट्रोल की कीमतों में 0.98 रुपए का इजाफा दर्ज किया गया, इसी के साथ आज भोपाल में पेट्रोल की कीमत 118.25 रुपए प्रति लीटर तक देखी।

About Author
Manisha Kumari Pandey

Manisha Kumari Pandey

पत्रकारिता जनकल्याण का माध्यम है। एक पत्रकार का काम नई जानकारी को उजागर करना और उस जानकारी को एक संदर्भ में रखना है। ताकि उस जानकारी का इस्तेमाल मानव की स्थिति को सुधारने में हो सकें। देश और दुनिया धीरे–धीरे बदल रही है। आधुनिक जनसंपर्क का विस्तार भी हो रहा है। लेकिन एक पत्रकार का किरदार वैसा ही जैसे आजादी के पहले था। समाज के मुद्दों को समाज तक पहुंचाना। स्वयं के लाभ को न देख सेवा को प्राथमिकता देना यही पत्रकारिता है। अच्छी पत्रकारिता बेहतर दुनिया बनाने की क्षमता रखती है। इसलिए भारतीय संविधान में पत्रकारिता को चौथा स्तंभ बताया गया है। हेनरी ल्यूस ने कहा है, " प्रकाशन एक व्यवसाय है, लेकिन पत्रकारिता कभी व्यवसाय नहीं थी और आज भी नहीं है और न ही यह कोई पेशा है।" पत्रकारिता समाजसेवा है और मुझे गर्व है कि "मैं एक पत्रकार हूं।"