नौकरी छोड़कर RJ से बनीं कॉन्टेंट क्रिएटर, पढ़ें ऑन्त्रेप्रेन्योर हर्षिता गुप्ता की Success Story

अब वह एक कॉमेडी वीडियो क्रिएटर होने के साथ-साथ एक ऑन्त्रेप्रेन्योर के रूप में भी अपनी पहचान बना चुकी हैं। आइए विस्तार से जानते हैं यहां...

Sanjucta Pandit
Published on -

Success Story of Harshita Gupta : उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ की रहने वाली हर्षिता गुप्ता सोशल मीडिया कॉन्टेंट क्रिएटर हैं। उनके वीडियोज देशभर में बहुत लोकप्रिय हैं और अक्सर वायरल होते रहते हैं। हर्षिता के वीडियो चाहे वह बेस्ट फ्रेंड सीरीज हो या पापा-बेटी के वीडियो दर्शकों के बीच बहुत पसंद किए जाते हैं। बता दें कि हर्षिता का जन्म बिजनेसमैन नीरज गुप्ता और टीचर नीलम गुप्ता के घर हुआ है। अब वह एक कॉमेडी वीडियो क्रिएटर होने के साथ-साथ एक ऑन्त्रेप्रेन्योर के रूप में भी अपनी पहचान बना चुकी हैं। आइए विस्तार से जानते हैं यहां…

नौकरी छोड़कर RJ से बनीं कॉन्टेंट क्रिएटर, पढ़ें ऑन्त्रेप्रेन्योर हर्षिता गुप्ता की Success Story

24000 मिलती थी सैलरी

हर्षिता ने लखनऊ के ला मार्टिनियर गर्ल्स कॉलेज से अपनी स्कूली शिक्षा पूरी की। इसके बाद उन्होंने नोएडा की एक निजी यूनिवर्सिटी से बैचलर्स इन जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन की डिग्री हासिल की। अपनी करियर की शुरुआत हर्षिता ने लखनऊ के एक रेडियो चैनल में प्रोड्यूसर के तौर पर की, जहां उन्हें 24000 रुपये सैलरी मिलती थी। हालांकि, वहां के टॉक्सिक वर्क कल्चर के कारण वह परेशान रहने लगीं और मात्र 6 महीने में ही जॉब छोड़ दी। इसके बाद उन्होंने रेडियो जॉकी के तौर पर एक अन्य चैनल जॉइन किया। वहां उनके बॉस ने उन्हें वीडियो बनाने के लिए प्रेरित किया। शुरुआत में उन्हें थोड़ी कठिनाई हुई, लेकिन धीरे-धीरे कैमरे के साथ उनकी गजब की दोस्ती हो गई।

शुरू किया खुद का व्यवसाय

यही से हर्षिता का सोशल मीडिया पर कॉन्टेंट क्रिएटर बनने का सफर शुरू हुआ और आज वह एक मशहूर कॉमेडी वीडियो क्रिएटर बन चुकी हैं। हर्षिता को फोर्ब्स ने टॉप 100 कॉन्टेंट क्रिएटर्स में 9वें नंबर पर रखा है। हर्षिता ने मजबूरी में जो काम शुरू किया था, वह अब उनकी पहचान बन गया है, लेकिन वह इतने में ठहरने वाली नहीं थीं, उन्हें आगे बढ़ना था। दिसंबर 2023 में श्रेय छाबड़ा से शादी करने के बाद हर्षिता ने अपने बिजनेस की शुरुआत की। बता दें कि लखनऊ की रहने वाली हर्षिता मशहूर चिकनकारी कला से काफी प्रभावित थीं। अपनी शादी में उन्होंने एक खूबसूरत लाल चिकनकारी लहंगा पहना था, जो सोशल मीडिया पर काफी वायरल हुआ। जिसके बाद हर्षिता ने अपना खुद का व्यवसाय शुरू किया।

कठिनाईयों का किया सामना

सोशल मीडिया कॉन्टेंट के साथ चिकनकारी का बिजनेस शुरू करना आसान नहीं था। फिर भी दोनों ने अपने डेडिकेशन, एफर्ट और प्लानिंग के साथ “Chikankari Hues” की शुरुआत की। हर्षिता ने एक इंटरव्यू के दौरान यह कहा था कि एक इंडिपेंडेंट कॉन्टेंट क्रिएटर बनने के बाद अब वह नौकरी वाली दुनिया में वापस नहीं जा सकतीं। उन्हें कुछ ऐसा करना था, जिसमें वह अपनी बॉस खुद हों। हर्षिता गुप्ता की सोशल मीडिया पर प्रतिक्रियाओं को समझने की क्षमता बहुत अच्छी है। उन्हें यह समझने में कोई कठिनाई नहीं होती कि लोग उनसे क्या चाहते हैं। उन्होंने फुल टाइम कॉन्टेंट क्रिएशन के साथ नए बिजनेस की शुरुआत करने का सामना किया।


About Author
Sanjucta Pandit

Sanjucta Pandit

मैं संयुक्ता पंडित वर्ष 2022 से MP Breaking में बतौर सीनियर कंटेंट राइटर काम कर रही हूँ। डिप्लोमा इन मास कम्युनिकेशन और बीए की पढ़ाई करने के बाद से ही मुझे पत्रकार बनना था। जिसके लिए मैं लगातार मध्य प्रदेश की ऑनलाइन वेब साइट्स लाइव इंडिया, VIP News Channel, Khabar Bharat में काम किया है। पत्रकारिता लोकतंत्र का अघोषित चौथा स्तंभ माना जाता है। जिसका मुख्य काम है लोगों की बात को सरकार तक पहुंचाना। इसलिए मैं पिछले 5 सालों से इस क्षेत्र में कार्य कर रही हुं।

Other Latest News