नई दिल्ली, डेस्क रिपोर्ट। स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) हमेशा ही अपने ग्राहकों के लिए बैंकिंग सुगम बनाने को लेकर प्रयासरत रहता है। इसी कड़ी में बैंक अब अपने ग्राहकों के सिर्फ एक नंबर की मदद से बैंकिंग से जुड़ी हर समस्या का समाधान लेकर आया है। दरअसल, भारतीय स्टेट बैंक ने अपने ग्राहकों को फोन पर ही सारी बैंकिंग सर्विस देने के लिए एक टोल फ्री नंबर शुरू किया है, जिस पर आपकी बैंक अकाउंट से जुड़ी A to Z समस्याओं का हल हो जाएगा।
कॉन्टेक्ट सेंटर सर्विस
बैंक ने अपने ग्राहकों को 24×7 बैंकिंग सर्विस देने के लिए कॉन्टेक्ट सेंटर सर्विस शुरू की है, जिसके लिए उसने याद रखने लायक दो आसान नंबर 1800 1234 और 1800 2100 चालू किए है। इन नंबर पर कॉल करके ग्राहक कभी भी और कहीं से भी एसबीआई खाते से जुड़ी समस्याओं का समाधान कर सकते हैं।
इन नंबरों पर मिलेगी यह सर्विसेज
इन टोल फ्री फोन नंबरों पर कॉल करके ग्राहक अपने बैंक अकाउंट की तमाम जानकारी हासिल कर सकते है, जिसमें शामिल है –
- बैलेंस की जानकारी
- आखिरी 5 लेनदेन की जानकारी
- एटीएम कार्ड को ब्लॉक करना
- नए एटीएम लिए रिक्वेस्ट करना
- एटीएम कार्ड का डिस्पैच स्टेटस
- चैक बुक का डिस्पैच स्टेटस
- टीडीएस से जुड़ी जानकारी और ब्याज की डिटेल्स
बता दे, एसबीआई भारत का सबसे बड़ा बैंक है और यह दुनिया के Top-50 बैंकों में भी शामिल है। भारत के बैंकिंग सेक्टर में एसबीआई की हिस्सेदारी 23% से अधिक है। देशभर में एसबीआई की 22 हजार से अधिक शाखाएं हैं, वहीं इसके पास 62,000 से ज्यादा एटीएम मशीन का नेटवर्क है।