नजदीक है आखिरी तारीख, इन आसान स्टेप्स को फॉलो कर आज ही पैन कार्ड को आधार से कर लें लिंक

PAN Aadhaar Linking : पैन कार्ड और आधार कार्ड को आपस में लिंक करने की आखिरी तारीख यानी 21 मार्च 2023 अब बहुत नजदीक है। ये दोनो कार्ड ऐसे हैं जिनकी जरूरत सरकारी सुविधाओं और योजनाओं का लाभ लेने के लिए जरूरी है। बैंकिंग और फाइनेंशियल से जुड़े जितने काम हैं उनमें भी इन दस्तावेजों की अहमियत कम नहीं है। यही वजह है कि अब सरकार ने दोनों को लिंक करना जरूरी कर दिया है।

क्या है लास्ट डेट?

पैन कार्ड और आधार कार्ड दोनों को आपस में लिंक करने की आखिरी तारीख 31 मार्च 2023 है। अगर आप इस तारीख से पहले दोनों को लिंक नहीं करते हैं तो आपका पैन कार्ड इनएक्टिव हो सकता है। ताज्जुब की बात ये है कि देश में 61 करोड़ पैन कार्ड हैं जिसमें से अधिकांश अब तक लिंक नहीं हुए हैं। सेंट्रल बोर्ड ऑफ डायरेक्ट टैक्सेस ने कुछ दिन पहले ये जानकारी दी थी कि 48 करोड़ पैन कार्ड लिंक नहीं हुए हैं। अगर आप भी उन 48 करोड़ में शामिल हैं तो देर न करें। चंद आसान टिप्स को फॉलो कर जल्द से जल्द पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक कर दें।

पैन आधार लिंक

>> आप सबसे पहले इनकम टैक्स डिपार्टमेंट की वेबसाइट पर जाएं, इस ई फाइलिंग वेबसाइट का नाम है www.incometaxindiaefiling.gov.in.
>> वेबसाइट के ओपन होते ही आपको Quick links का ऑप्शन दिखाई देगा, ये ऑप्शन ऊपर की तरफ नजर आएगा।
>> इस ऑप्शन पर क्लिक करें। जहां आपसे पैन औऱ आधार कार्ड से जुड़ी डिटेल्स पूछी जाएंगी। उन डिटेल्स को फिल कर दें।
>> इसके बाद आपको स्टेट्स चैक भी करना होगा। स्टेट्स चैक करने के लिए आप व्यू लिंक आधार स्टेट्स पर क्लिक करना होगा।
>> इस विकल्प पर जाते ही एक पॉप अप आएगा। जिससे आपको बता चल जाएगा कि आपका आधार और पैन कार्ड लिंक हुआ या नहीं।


About Author
Amit Sengar

Amit Sengar

मुझे अपने आप पर गर्व है कि में एक पत्रकार हूँ। क्योंकि पत्रकार होना अपने आप में कलाकार, चिंतक, लेखक या जन-हित में काम करने वाले वकील जैसा होता है। पत्रकार कोई कारोबारी, व्यापारी या राजनेता नहीं होता है वह व्यापक जनता की भलाई के सरोकारों से संचालित होता है। वहीं हेनरी ल्यूस ने कहा है कि “मैं जर्नलिस्ट बना ताकि दुनिया के दिल के अधिक करीब रहूं।”

Other Latest News