CAT 2023 के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू, टॉप एमबीए कॉलेज में एडमिशन के लिए ऐसे करें अप्लाई

CAT 2023

CAT 2023: आईआईएम लखनऊ ने आज से कैट 2023 के लिए आवेदन की प्रक्रिया शुरू कर दी है। जो उम्मीदवार इसका हिस्सा बनना चाहते हैं उन्हें आधिकारिक वेबसाइट iimcat.ac.in पर जाकर ऑनलाइन अपना आवेदन जमा करना होगा। आवेदन करने की अंतिम तिथि 13 सितंबर रखी गई है।

CAT 2023 परीक्षा के एडमिट कार्ड 25 अक्टूबर को जारी होंगे और परीक्षा 26 नवंबर को आयोजित की जाएगी। इसका रिजल्ट जनवरी 2024 के दूसरे सप्ताह तक आने की उम्मीद जताई जा रही है। परीक्षा का स्कोर दिसंबर 2024 तक मान्य रहेगा।

योग्यता और मानदंड

जो उम्मीदवार इस परीक्षा के लिए आवेदन करना चाहते हैं उनका मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी से 50% अंकों के साथ ग्रेजुएशन डिग्री धारी होना अनिवार्य है। एससी, एसटी और विकलांग व्यक्तियों के लिए आवश्यक न्यूनतम स्कोर 45% रखा गया है।

जो उम्मीदवार अपने रिजल्ट के आने का इंतजार कर रहे हैं या फिर ग्रेजुएशन के अंतिम वर्ष में है, वह भी इसके लिए आवेदन कर सकते हैं। हालांकि, इन उम्मीदवारों को प्रक्रिया में शामिल होने की अनुमति तभी दी जाएगी जब वो अपने कॉलेज के प्रिंसिपल या रजिस्ट्रार द्वारा जारी किया हुआ एक सर्टिफिकेट जमा करेंगे जिसमें यह लिखा होगा कि उन्होंने ग्रेजुएट या समकक्ष योग्यता के लिए आवश्यकता को पूरा किया है।

आवेदन शुल्क

कैट के लिए उम्मीदवारों को 2400 रुपए आवेदन शुल्क जमा करना होगा। वहीं एससी, एसटी और पीडब्ल्यूडी उम्मीदवार 1200 रुपए के भुगतान के साथ अपना आवेदन जमा कर सकते हैं।

सिलेक्शन प्रोसेस

इस प्रक्रिया में सबसे पहले लिखित परीक्षा ली जाएगी। उसके बाद ग्रुप डिस्कशन रखा जाएगा और आगे चलकर उम्मीदवारों का पर्सनल इंटरव्यू भी लिया जा सकता है।

ऐसे करें आवेदन

  • सबसे पहले उम्मीदवारों को ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा।
  • इसके बाद दी गई लिंक पर क्लिक करें और अपनी पर्सनल डिटेल डालकर सबमिट कर दें।
  • दिया गया फॉर्म भरें और मांगे गए डॉक्यूमेंट अपलोड कर दें।
  • इसके बाद आवेदन शुल्क जमा करें और भविष्य के लिए फॉर्म की प्रति अपने पास अवश्य रखें।

About Author
Diksha Bhanupriy

Diksha Bhanupriy

"पत्रकारिता का मुख्य काम है, लोकहित की महत्वपूर्ण जानकारी जुटाना और उस जानकारी को संदर्भ के साथ इस तरह रखना कि हम उसका इस्तेमाल मनुष्य की स्थिति सुधारने में कर सकें।” इसी उद्देश्य के साथ मैं पिछले 10 वर्षों से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हूं। मुझे डिजिटल से लेकर इलेक्ट्रॉनिक मीडिया का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कॉन्टेंट राइटिंग करना जानती हूं। मेरे पसंदीदा विषय दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली समेत अन्य विषयों से संबंधित है।

Other Latest News