Career Option: क्या आपको भी गेम खेलने में है इंटरेस्ट? गेमिंग में बना सकते हैं शानदार करियर, देखें क्या-क्या है ऑप्शन

Career Option: आज के दौर में, गेमिंग केवल मनोरंजन का साधन नहीं रह गया है, बल्कि यह एक बढ़ता हुआ और रोमांचक करियर ऑप्शन भी बन गया है।

gaming

Career Option: आजकल ऐसा कोई भी इंसान नहीं है जिसके पास मोबाइल ना हो। यहां तक की आजकल छोटे-छोटे बच्चों के पास भी अपना खुद का मोबाइल होता है। इतना ही नहीं मोबाइल के अलावा लैपटॉप, कंप्यूटर आदि चीज भी लोगों के पास होती है। बहुत लोगों को मोबाइल, लैपटॉप, कंप्यूटर में गेम खेलना पसंद होता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि अब गेम सिर्फ एक मनोरंजन का हिस्सा नहीं रहा है बल्कि गेमिंग के द्वारा भी पैसे कमाए जा सकते हैं। जी हां, बिल्कुल सही सुना आपने इस वक्त गेमिंग इंडस्ट्री तेजी से बढ़ रही है, क्योंकि इस डिजिटल जमाने में सब कुछ धीरे धीरे ऑनलाइन हो रहा है जिस वजह से गेमिंग इंडस्ट्री दिन पर दिन बढ़ते जा रही है, ऐसे भी बहुत लोग हैं जिन्होंने गेमिंग को सिर्फ इंटरटेनमेंट का माध्यम नहीं समझा बल्कि गेमिंग की मदद से करोड़ों का बिजनेस किया। ऐसे में अगर आपको भी गेम खेलना पसंद है या फिर आपको भी गेमिंग में इंटरेस्ट है तो आप इस इंडस्ट्री में बहुत ही शानदार करियर बना सकते हैं। आज हम आपको इस लेख के द्वारा बताएंगे कि इस इंडस्ट्री में करियर बनाने के लिए आप क्या-क्या कोर्स कर सकते हैं और क्या-क्या करियर ऑप्शन इस इंडस्ट्री में उपलब्ध है, तो चलिए बिना देर करें जान लेते हैं।

गेमिंग इंडस्ट्री में करियर बनाने के लिए कौन-कौन से कोर्स करने चाहिए

1. बीएससी इन एनीमेशन एंड गेमिंग

यह चार साल का स्नातक कार्यक्रम है जो छात्रों को गेम डेवलपमेंट के तकनीकी और रचनात्मक पहलुओं में प्रशिक्षित करता है। इसमें प्रोग्रामिंग, डिजाइनिंग, एनीमेशन, और ऑडियो इंजीनियरिंग जैसे विषय शामिल हैं।


About Author
भावना चौबे

भावना चौबे

इस रंगीन दुनिया में खबरों का अपना अलग रंग होता है, यह इतना चमकदार रंग होता है कि सभी की आंखें खोल देता है। यह कहना बिल्कुल गलत नहीं होगा की कलम में बहुत ताकत होती है, इस कलम की ताकत को बरकरार रखने के लिए हर रोज पत्रकारिता के नए-नए पहलुओं को समझती और सीखती हूं। मैंने श्री वैष्णव इंस्टिट्यूट ऑफ़ जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन से बीए स्नातक किया। मैं अब आगे इसी विषय में DAVV यूनिवर्सिटी से स्नाकोत्तर कर रही हूं। मेरा पत्रकारिता का यह सफर अभी शुरू ही हुआ है। मुझे कंटेंट राइटिंग, कॉपी राइटिंग, वॉइस ओवर का अच्छा ज्ञान है। मुझे मनोरंजन, जीवनशैली, धर्म इन विषयों पर लिखना अच्छा लगता है।