CBSE Term 2 Result 2022 पर बड़ी अपडेट, कॉपियों का मूल्यांकन शुरू, जानें कब जारी होगा रिजल्ट?

परीक्षाएं खत्म होने के कुछ ही समय तक मूल्यांकन चलेगा, उसके बाद रिजल्ट की तैयारी शुरू हो जाएगी।

CBSE 10th Term 2 Result 2022

नई दिल्ली, डेस्क रिपोर्ट। CBSE Board: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) के 10वीं और 12वीं के छात्रों के लिए काम की खबर है। सीबीएसई 10वीं-12वीं टर्म 2 की परीक्षाएं 26 अप्रैल से जारी है और जून तक चलेंगी।इसें 10वीं की परीक्षाएं 24 मई एवं इंटर की परीक्षाएं 15 जून को खत्म होगी।  इसी बीच बोर्ड ने परीक्षाएं कराने के साथ-साथ दसवीं और बारहवीं की कापियों का मूल्यांकन कार्य भी शुरू कर दिया है। बोर्ड ने रिजल्ट में कोई देरी न हो इसके चलते यह फैसला लिया है।

यह भी पढ़े.. MP निकाय-पंचायत चुनाव: सुप्रीम कोर्ट का बड़ा फैसला, OBC को मिलेगा आरक्षण, जानें अपडेट्स

सीबीएसई 10वीं की परीक्षाएं 24 मई एवं इंटर की परीक्षाएं 15 जून को खत्म हो जाएंगी। परीक्षाएं खत्म होने के कुछ ही समय तक मूल्यांकन चलेगा, उसके बाद रिजल्ट की तैयारी शुरू हो जाएगी। सीबीएसई ने कॉपी चेंकिंग के लिए केंद्र बनाने शुरू कर दिए, जहां शिक्षक कॉपियों की चेंकिंग कर सकेंगे।इसके तहत एक शिक्षक प्रतिदिन 30 कॉपियां चेक करेंगे। एक मूल्यांकन केन्द्र पर एक ही विषय की कॉपियां जांची जाएंगी जिन विषयों की परीक्षाएं पूरी होती जा रही है, उनका मूल्यांकन शुरू कर दिया जा रहा है ताकि समय पर परिणाम जारी हो।

यह भी पढ़े.. इन कर्मचारियों को मिल सकता है छठे वेतनमान का लाभ, सैलरी में होगी 5000 की वृद्धि! जानें अपडेट

खास बात ये है कि सभी प्रमुख वैकल्पिक विषय की परीक्षाएं पहले ही आयोजित की जा चुकी हैं। CBSE 10वीं हिंदी के साथ-साथ अन्य पेपर के साथ-साथ वोकेशनल सब्जेक्ट के एग्जाम्स अभी होने हैं, जो अगले हफ्ते तक हो जाएंगे। बोर्ड ने टर्म 2 के परिणाम जारी करने के लिए कोई आधिकारिक तारीख शेयर नहीं की है, हालांकि उम्मीद है कि परिणाम जुलाई से पहले जारी नहीं किए जाएंगे।बता दे कि CBSE 12वीं कक्षा टर्म- 2 की भूगोल परीक्षा 2022 बुधवार, 18 मई को आयोजित की जा रही है।