Career Option: विदेश में टीचिंग जॉब करने का सुनहरा मौका, करें बस ये एक सर्टिफिकेट कोर्स, बदल जाएगी जिंदगी

Career Option: बहुत लोगों का विदेश में जॉब करने का सपना होता है, अगर आप भी इन्हीं में से एक है तो यह खबर आपके लिए बहुत ही खुशी वाली होगी। अगर आप विदेश में टीचर बनना चाहते हैं, तो आप टीईएफएल (TEFL) सर्टिफिकेट कोर्स कर सकते हैं। ये आपको विदेश में टीचिंग जॉब पाने में मदद कर सकता है।

भावना चौबे
Published on -
teaching job

Career Option: कुछ लोग अपना करियर टीचिंग प्रोफेशन में बनाते हैं। टीचिंग फील्ड भी अपने आप में खास है, जो समय-समय पर सीखने का मौका देती रहती है। अगर आपको भी टीचिंग फील्ड में इंटरेस्ट है आप भी टीचर बनना चाहते हैं या आप पहले से ही टीचर है, तो अब आप मात्र एक खास सर्टिफिकेट कोर्स करने के बाद आसानी से विदेश में टीचिंग जॉब कर सकते हैं। जी हां, कई लोगों का सपना होता है विदेश में जॉब करने का अगर आप भी इन्हीं में से एक हैं तो यह मौका आपके लिए भी बहुत खास है। अब आप भी सोच रहे होंगे कि वह कौन सा सर्टिफिकेट कोर्स है जिसकी मदद से आप विदेश में टीचिंग की जॉब कर सकते हैं तो अब ज्यादा इंतजार की जरूरत नहीं है हम जल्द ही आपको बताने जा रहे हैं कि वह कोर्स कौन सा है।

टीईएफएल कोर्स

TEFL का मतलब है टीचिंग इंग्लिश एज एन फॉरेन लैंग्वेज। यह एक ऐसा सर्टिफिकेट कोर्स है जो आपको गैर अंग्रेजी भाषी लोगों को अंग्रेजी सीखने के लिए आवश्यक कौशल और ज्ञान प्रदान करता है। इस कोर्स को करने के बाद आपको अंग्रेजी टीचर की नौकरी आसानी से मिल सकती है।

कितनी लगेगी इस कोर्स की फीस

अगर आप TEFL कोर्स करने का सोच रहे हैं तो सबसे पहले आपको इसकी फीस जान लेना चाहिए। इस कोर्स को करने की फीस लगभग 300 से 500 डॉलर हो सकती है। वही इस बात का भी विशेष ध्यान रखें कि अगर आप होम ऑन साइट प्रोग्राम लेने का विचार कर रहे हैं तो उसके लिए आपको थोड़ी ज्यादा फीस देनी पड़ेगी। इसकी फीस लगभग 1000 से लेकर 2000 डॉलर प्रति माह हो सकती है।

अगर आप यह कोर्स करने का सोच रहे हैं तो आपको कम से कम 120 घंटे का समय देना होगा। ऑनलाइन कोर्स आमतौर पर ऑफलाइन कोर्स की तुलना में कम समय लेते हैं। यदि आप तेजी से अध्ययन करते हैं तो आप कोर्स को जल्दी समय से पहले भी पूरा कर सकते हैं। इस कोर्स को करने के लिए आपकी उम्र कम से कम 18 वर्ष से ज्यादा होनी चाहिए। आपके पास हाई स्कूल डिप्लोमा या समान डिग्री प्राप्त होनी चाहिए। आप अपनी सुविधा के अनुसार इस कोर्स को ऑनलाइन या ऑफलाइन भी कर सकते हैं। अगर इंस्टीट्यूट की बात की जाए तो यह कोर्स आप ग्रीन हार्ट जर्नी, ब्रिज टीईएफएल, मार्शल यूनिवर्सिटी से कर सकते हैं।

Disclaimer- यहां दी गई सूचना सामान्य जानकारी के आधार पर बताई गई है। इनके सत्य और सटीक होने का दावा MP Breaking News नहीं करता।


About Author
भावना चौबे

भावना चौबे

इस रंगीन दुनिया में खबरों का अपना अलग ही रंग होता है। यह रंग इतना चमकदार होता है कि सभी की आंखें खोल देता है। यह कहना बिल्कुल गलत नहीं होगा कि कलम में बहुत ताकत होती है। इसी ताकत को बरकरार रखने के लिए मैं हर रोज पत्रकारिता के नए-नए पहलुओं को समझती और सीखती हूं। मैंने श्री वैष्णव इंस्टिट्यूट ऑफ़ जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन इंदौर से बीए स्नातक किया है। अपनी रुचि को आगे बढ़ाते हुए, मैं अब DAVV यूनिवर्सिटी में इसी विषय में स्नातकोत्तर कर रही हूं। पत्रकारिता का यह सफर अभी शुरू हुआ है, लेकिन मैं इसमें आगे बढ़ने के लिए उत्सुक हूं। मुझे कंटेंट राइटिंग, कॉपी राइटिंग और वॉइस ओवर का अच्छा ज्ञान है। मुझे मनोरंजन, जीवनशैली और धर्म जैसे विषयों पर लिखना अच्छा लगता है। मेरा मानना है कि पत्रकारिता समाज का दर्पण है। यह समाज को सच दिखाने और लोगों को जागरूक करने का एक महत्वपूर्ण माध्यम है। मैं अपनी लेखनी के माध्यम से समाज में सकारात्मक बदलाव लाने का प्रयास करूंगी।

Other Latest News