Career Option: अगर आपको भी पढ़ाई में नहीं है ज्यादा इंट्रेस्ट, ये करियर ऑप्शन आपके लिए हो सकते हैं बेस्ट, अपनी रुचि अनुसार देखें

Career Option: 12वीं कक्षा पास करने के बाद छात्रों के सामने सबसे बड़ा सवाल होता है कि वे आगे क्या करें। यह सवाल उन छात्रों के लिए और भी महत्वपूर्ण हो जाता है जिन्होंने आर्ट्स स्ट्रीम चुना है।

career option

Career Option: 11वीं में आने के बाद छात्र अलग-अलग विषय चुनकर अलग-अलग पढ़ाई करते हैं। कुछ छात्र कॉमर्स चुनते हैं कुछ पीसीबी, पीसीएस और कुछ आर्ट्स का चयन करते हैं। यह सारे ही विषय अपने आप में खास है और इनका अपना विशेष महत्व है। लेकिन जिन छात्रों ने आर्ट्स स्ट्रीम में 12वीं पास की है, उन लोगों को ऐसा लगता है कि बाकी स्ट्रीम के मुताबिक उनकी स्ट्रीम में ज्यादा कोर्स उपलब्ध नहीं है। ऐसा कई लोगों का मानना है कि आर्ट्स स्ट्रीम चुनने वाले छात्रों के लिए करियर के विकल्प सीमित होते हैं, लेकिन यह सच नहीं है। आर्ट्स स्ट्रीम के छात्रों के लिए भी कई बेहतरीन करियर विकल्प उपलब्ध हैं। यहां कुछ ऐसे ही करियर विकल्प दिए गए हैं जो 12वीं के बाद आर्ट्स स्ट्रीम से पास करने वाले छात्रों के लिए बेहतर हो सकते हैं।

12 वीं के बाद कौन-कौन से करियर ऑप्शन रहेंगे बेस्ट

1. पत्रकारिता और मास मीडिया

पत्रकारिता और मास मीडिया एक ऐसा क्षेत्र है जो लोगों को सूचित करने, शिक्षित करने और उनका मनोरंजन करने का काम करता है। यह एक ऐसा क्षेत्र है जो लगातार विकसित हो रहा है, और इसमें करियर बनाने के कई अवसर हैं। पत्रकारिता और मास मीडिया में करियर बनाने के लिए, छात्रों में निम्नलिखित कौशल होने चाहिए जैसे, अच्छा लेखन और संचार कौशल, स्ट्रांग रिसर्च और एनेलिटिकल स्किल्स, टाइम मैनेजमेंट और आर्गेनाइजेशनल स्किल्स,एक जिज्ञासु मन और सीखने की इच्छा, स्ट्रांग सेंस और एथिक्स, सत्य दिखाने की मजबूत भावना। इस क्षेत्र में विभिन्न प्रकार के करियर विकल्प उपलब्ध हैं जैसे कि पत्रकार, लेखक, संपादक, अनुवादक, प्रसारणकर्ता, और जनसंपर्क अधिकारी।


About Author
भावना चौबे

भावना चौबे

इस रंगीन दुनिया में खबरों का अपना अलग रंग होता है, यह इतना चमकदार रंग होता है कि सभी की आंखें खोल देता है। यह कहना बिल्कुल गलत नहीं होगा की कलम में बहुत ताकत होती है, इस कलम की ताकत को बरकरार रखने के लिए हर रोज पत्रकारिता के नए-नए पहलुओं को समझती और सीखती हूं। मैंने श्री वैष्णव इंस्टिट्यूट ऑफ़ जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन से बीए स्नातक किया। मैं अब आगे इसी विषय में DAVV यूनिवर्सिटी से स्नाकोत्तर कर रही हूं। मेरा पत्रकारिता का यह सफर अभी शुरू ही हुआ है। मुझे कंटेंट राइटिंग, कॉपी राइटिंग, वॉइस ओवर का अच्छा ज्ञान है। मुझे मनोरंजन, जीवनशैली, धर्म इन विषयों पर लिखना अच्छा लगता है।