Career Options: डिजाइनिंग का है पैशन? 10वीं – 12वीं के बाद ऐसे बनाएं ग्राफिक डिजाइनर बनने का रास्ता

Career Options: क्या आपमें रचनात्मकता का जज्बा है? क्या आपको डिजाइनिंग का शौक है? अगर हां, तो ग्राफिक डिजाइनिंग आपके लिए एक बेहतरीन करियर विकल्प हो सकता है।

career

Career Options: दसवीं के बाद से ही छात्रों को अपने करियर की चिंता सताने लगती है। 11वीं 12वीं में छात्र अपनी पसंद के अनुसार विषयों का चयन करते हैं। 12वीं के बाद जिस भी फील्ड में उन्हें अपना करियर बनाना है उसमें कदम रखते हैं। कुछ छात्र ऐसे भी होते हैं जो पहले से ही सोच कर रखते हैं कि उन्हें क्या बनना है वहीं कुछ छात्र ऐसे भी होते हैं जो हमेशा कंफ्यूजन में रहते हैं कि आखिर उन्हें करना क्या है। कुछ लोग पढ़ाई से संबंधित क्षेत्र में कदम रखते हैं तो वहीं कुछ लोग रचनात्मक क्षेत्र में कदम रखते हैं। अगर आप रचनात्मक क्षेत्र में कदम रखना चाहते हैं तो यह आर्टिकल आपके लिए है। आज के दौर में, ग्राफिक डिजाइनिंग की मांग हर क्षेत्र में बढ़ रही है। वेबसाइट, सोशल मीडिया, प्रिंट मीडिया, विज्ञापन, एनीमेशन, गेमिंग, फिल्मों – हर जगह ग्राफिक डिजाइनिंग का इस्तेमाल होता है। 10वीं या 12वीं के बाद आप ग्राफिक डिजाइनिंग में करियर बना सकते हैं। इसके लिए आपको डिजाइनिंग के सिद्धांतों और सॉफ्टवेयर की जानकारी होनी चाहिए।

ग्राफिक डिजाइनिंग में कैसे बनाएं करियर

1. शिक्षा: डिजाइनिंग में डिप्लोमा या डिग्री प्राप्त करें।ऑनलाइन या ऑफलाइन कोर्स करें। यूट्यूब और अन्य ऑनलाइन संसाधनों से सीखें।


About Author
भावना चौबे

भावना चौबे

इस रंगीन दुनिया में खबरों का अपना अलग रंग होता है, यह इतना चमकदार रंग होता है कि सभी की आंखें खोल देता है। यह कहना बिल्कुल गलत नहीं होगा की कलम में बहुत ताकत होती है, इस कलम की ताकत को बरकरार रखने के लिए हर रोज पत्रकारिता के नए-नए पहलुओं को समझती और सीखती हूं। मैंने श्री वैष्णव इंस्टिट्यूट ऑफ़ जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन से बीए स्नातक किया। मैं अब आगे इसी विषय में DAVV यूनिवर्सिटी से स्नाकोत्तर कर रही हूं। मेरा पत्रकारिता का यह सफर अभी शुरू ही हुआ है। मुझे कंटेंट राइटिंग, कॉपी राइटिंग, वॉइस ओवर का अच्छा ज्ञान है। मुझे मनोरंजन, जीवनशैली, धर्म इन विषयों पर लिखना अच्छा लगता है।